Breaking News

सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो जारी कर दिखाया भारतीय सेना की शौर्यगाथा

पहली बार दुनिया के सामने आया सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो, सेना ने ऐसे किया था आतंकियों को ढेर
    नई दिल्ली 28 जून 2018 ।।
क़रीब दो साल पहले पाकिस्तान के क़ब्ज़े वाले इलाक़े में घुसकर हुई सर्जिकल स्ट्राइक का अब एक वीडियो सामने आया है. LOC पार करके हुई सर्जिकल स्ट्राइक का ये वीडियो पहली बार सामने आया है. 29 सितम्बर 2016 की सुबह छह बजे भारतीय सेना ने पाकिस्तान के क़ब्ज़े वाले इलाके में हमला शुरू किया ।ये सर्जिकल स्ट्राइक उन लॉन्चिंग पैड पर हुई थी जहाँ पाकिस्तान ने जैश, लश्कर और हिज़्ब के आतंकियों को भारत में घुसपैठ कराने के लिए इक्ट्ठा किया था. ये वीडियो सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत के तौर पर देखा जा रहा है.हालांकि अभी तक इस वीडियो के सोर्स की पुष्टि नहीं हुई है.
कश्मीर में पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में हुई सर्जिकल स्ट्राइक का ये वीडियो सेना के ड्रोन और कमांडो के हेलमेट पर लगे कैमरों ने ही रिकॉर्ड किया था. वीडियो में कमांडो के हमले से पहले आतंकियों के लॉन्चिंग पैड की तस्वीर है तो हमले के दौरान उनकी तबाही का मंजर भी है.
वीडियो के शुरू में ही नक्शे पर सर्जिकल स्ट्राइक का निशाना नम्बर-1 सामने आया, फिर ड्रोन से रिकॉर्ड की गई तस्वीर में इस पर निशाने की जानकारी देने वाले अहम डेटा दिखे. अगले पल हेलमेट पर लगे कैमरे से ली गई उसी निशाने की तस्वीर आई. वहां घुसपैठ की तैयारी कर रहे कुछ आतंकी भी दिखे. इसके बाद इस निशाने पर हमले के वक्त और उससे पहले की तस्वीर एक साथ दिखी, फिर सामने आती है झोपड़ी नूमा कैम्प की तबाही जब एक धमाके से वो उड़ गया. इसके बाद कई धमाके हुए जिसमें आतंक का ये लॉन्चिंग पैड पूरी तरह से तबाह हो गया. ये तबाही ड्रोन से रिकॉर्ड हुए वीडियो में भी दिखी.

18 सितंबर 2016 के उरी में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने सेना के कैंप पर छिपकर हमला किया. इस हमले में हमारे 19 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले के ठीक 11 दिन बाद हमारे जवान सीमापार पहुंचे और उन्होंने आतंक के उन ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया, जहां से पाकिस्तान सेना आतंकियों की घुसपैठ कराती थी. इस सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सियासत की दुनिया में भी कई सवाल उठे थे लेकिन इस वीडियो से उन सभी सवालों का जवाब भी मिल जाता है ।