Breaking News

क्षम्य नही होगी जनहित के कार्यो में लापरवाही --डीएम बलिया

जिलाधिकारी ने की विकास और निर्माण कार्यो की समीक्षा
सभी नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों से डोर टू डोर कूड़ा उठवाने का निर्देश
बलिया। जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारोत ने विकास व निर्माण कार्यों से जुड़े अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वह शासन द्वारा संचालित विकास कार्यों का क्रियान्वयन पूरी गतिशीलता और संवेदनशीलता के साथ करना सुनिश्चित करें ।
उन्होंने कहा निर्माण कार्य में तेजी लाई जाय और निर्धारित समय सीमा के अंदर निर्माण कार्य पूरा किया। उन्होंने कहा कार्य धरातल पर स्पष्ट रूप से नजर आने चाहिए और लोगों को एहसास होना चाहिए कि सरकार उनकी भलाई के लिए कार्य कर रही है। जिलाधिकारी ने विभागवार, योजनावार कार्यों की गहन समीक्षा की और निर्देश दिए अधिकारी शासन की मंशा को समझें और जन भावनाओं के अनुरूप विकास कार्यों को मुकम्मल अंजाम दे। उन्होंने कहा जनहित के कार्यों में लापरवाही  किसी भी दशा में क्षम्य नहीं होगी। कुछ विभागों की प्रगति अपेक्षा के अनुरूप न होने पर जिलाधिकारी ने कड़ा रुख अपनाया है । जिलाधिकारी ने भी निर्देश दिए अधिकारी फील्ड में जाएं। अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का निरीक्षण करें ।उन्होंने कहा निर्माण कार्यों से जुड़े अधिकारी समय रहते निर्माण कार्य पूरा करा लें। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा ।और कहां की कार्य मानक और गुणवत्ता के अनुरूप होने चाहिए । 50 लाख से अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजनाओं के प्रगति की भी जानकारी उन्होंने हासिल की। मुख्य विकास अधिकारी श्री बद्रीनाथ सिंह ने कहा विकास व निर्माण कार्य समय से पूरा न करने वाले अधिकारियों को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। जिलाधिकारी ने कहा जिन विभागों की प्रगति  डी श्रेणी में है वह अपनी श्रेणी में वृद्धि करें वरना इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा। जल निगम की 9 परियोजनाओं में बिजली के कनेक्शन न होने का  मामला प्रकाश में आने पर जल निगम के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए  कि वह बिजली विभाग के अभियंता से समन्वय कर कनेक्शन करवाएं।


ईओ नगर पालिका बलिया द्वारा बताया गया कि बलिया में डोर टू डोर शत प्रतिशत  कूड़ा उठाने का कार्य किया जा रहा है लेकिन अन्य नगर पंचायतों में ऐसा नहीं हो पा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा इसके लिए  एडीएम को अवगत कराते हुए सभी नगर पंचायतों में डोर टू डोर  कूड़ा   उठाने की कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा यदि कोई गांव विद्युतीकृत किन्हीं कारणों से नहीं हो पा रहा है तो उसे सौर ऊर्जा से जोड़ा जा सकता है। ट्रांसफार्मरों के रिप्लेसमेंट की स्थिति ठीक पाई गई , लेकिन नए कनेक्शन बहुत कम हुए हैं जिस पर जिलाधिकारी ने कहा प्रवर्तन/ छापामार कार्रवाई की जाए। बिजली चोरी रोकी जाए। अवैध कनेक्शन काटे जाएं, तो कनेक्शन करवाने वालों की संख्या बढ़ेगी। कृषि विभाग  के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह किसानों को अपनी फसल का बीमा कराने के लिए मोटिवेट करें। ब्लॉक स्तर पर कार्यशाला आयोजित की जाए। नमूना संग्रह करें। लोगों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया जाए और मृदा स्वास्थ्य कार्ड के महत्व  बारे में बताया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय की समीक्षा की।

जल निगम के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वह शहर में  बनाई जा रही है सीवर लाइन की डीपीआर नगरपालिका को हर हाल में उपलब्ध करा दें। बैठक मे मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ साह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।