Breaking News

कौन कौन विश्वस्त सहयोगी सिंगापुर आये है किम जोंग के साथ

ऐतिहासिक सिंगापुर
मीटिंग के लिए बहन समेत इन लोगों को साथ लाए किम जोंग उन

दुनियाभर के लोगों की नज़रे ट्रंप-किम की ऐतिहासिक वार्ता पर टिकी हैं. इस बैठक के लिए 34 वर्षीय नेता किम सिंगापुर में अपने सबसे विश्वसनीय लोगों के अलावा अपनी बहन समेत उन चार  महिलाओं को साथ लेकर आए हैं, जो किम के प्रतिनिधिमंडल का अहम हिस्सा है.।
आइए जानते हैं किम की जिन्दगी से जुड़े इन लोगों के बारे मे

किम योंग चोल
72 वर्षीय किम, किम जोंग उन के सबसे विश्वसनीय पॉलिसी एडवाइज़र हैं. किम जोंग ने जब से यूएस के साथ शांति वार्ता की शुरुआत की है, किम सबसे करीबी और विश्वसनीय सलाहकार रहे हैं. किम अपने युवा नेता किम जोंग के साथ साउथ कोरिया के नेता मून-जेई-इन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के दौरान भी साथ थे. उत्तरी कोरिया के सबसे वरिष्ठ अधिकारी के नाते 18 साल में पहली बार उन्होंने अपने दुश्मन देश का दौरा किया और किम का पत्र लेकर ट्रंप के पास गए थे. किम चोल साउथ कोरिया मामलों के प्रभारी और सत्तारूढ़ श्रमिक पार्टी के अधिकारी हैं, न कि अंतरराष्ट्रीय या अमेरिकी संबंधों के. इसके बवाजूद किम चोल अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच चल रही शांति वार्ता की कोशिश का अहम हिस्सा हैं. इससे पहले किम चोल ने इंटेलिजेंस चीफ के तौर पर काम किया है. ऐसा माना जाता है कि 2010 में दो हमलों के पीछे किम चोल का ही हाथ था, जिसमें 50 दक्षिण कोरियाई लोग मारे गए थे.
किम यो जोंग
किम यो जोंग, किंम जोंग की छोटी बहन है, जिनकी उम्र 20 से 30 साल के बीच है. किम यो, अपनी पार्टी के प्रचार संबंधी मामलों की जिम्मेदारी संभालती हैं. सूत्रों के मुताबिक किम जोंग के प्रशासनिक तंत्र में उनकी बहन ही दूसरे नंबर की सबसे बड़ी और विश्वसनीय अधिकारी है. मीडिया से बचने के लिए सिंगापुर में किम की बहन अलग प्लेन से आई थीं.
चोई सन हुई
उप-विदेश मंत्री चोई, किम के प्रतिनिधिमंडल में सबसे बड़े पद की महिला है. इससे पहले चोई नॉर्थ कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के लिए अंग्रेजी भाषा की अनुवादक के तौर पर काम कर चुकी हैं. पिछले महीने चोई ने यूएस के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस के लिए विवादित बयान देते हुए उन्हें 'पॉलिटिकल डमी' कहा था. जिसकी वजह से ट्रंप चोई को इस वार्ता से दूर रखना चाहते थे. बीच में ये भी खबर आई थी कि किम, चोई को बरखास्त कर सकते हैं. लेकिन सोमवार को तमाम अटकलों से दूर ट्रंप-किम की मुलाकात से पहले चोई ने ही यूएस के विदेश मंत्री संग किम के साथ फाइनल तैयारियों को लेकर बैठक की थी.
योन सोंग वोल
योन, नॉर्थ कोरिया की मशहूर मॉरनबॉन्ग गर्ल बैंड की मुखिया हैं. इस बैंड के सभी सदस्य किम ने खुद चुने हैं. साउथ कोरिया के प्योंगचांग में हुए विंटर ऑलंपिक के लिए योन की टीम ने अगुवाई की थी. योन का साउथ कोरिया दौरा मीडिया में काफी छाया रहा.
किम संग हे
किम हे नॉर्थ कोरिया के यूनाइडेट फ्रंट डिपार्टमेंट की डायरेक्टर हैं, ये डिपार्टमेंट कोरिया के अंदरूनी मामले की देख-रेख करता है. किम हे भी ट्रंप-किम की ऐतिहासिक बैठक की आखिरी तैयारियों का हिस्सा रही हैं.
नो वांग चोल
नो, नॉर्थ कोरिया की आर्म फोर्स के मंत्री हैं. मिलिट्री के सर्वोच्च अधिकारी के तौर पर नो की नियुक्ति के बारे में सोमवार को ही पुष्टि की गई. इसके बाद ही शिखर वार्ता के लिए किम के साथ जाने वाले लोगों की लिस्ट में नो का नाम डाला गया.
री सू योंग
री, किम की पार्टी में विदेशी मामलों के सबसे बड़े अधिकारी हैं. जब किम स्विट्जरलैंड में पढ़ाई करते थे तो री वहां नॉर्थ कोरियाई राजदूत के तौर पर नियुक्त थे.
री योंग हो
61 वर्षीय विदेश मंत्री री नॉर्थ कोरियाई प्रतिनिधिमंडल में छह देशों के साथ चल रही परमाणु वार्ता के मुखिया हैं.