Breaking News

बलिया :- डीएम ने दिया वेक्टर जनित रोगों पर प्रभावी नियंत्रण का निर्देश

बलिया 28जून 2018 ।।    जिलाधिकारी भवानी सिंह  खंगारौत में ने राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम को पूरी गंभीरता व संवेदनशीलता के साथ चलाए जाने के निर्देश समस्त संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि वह मस्तिष्क ज्वर /जे ई के नियंत्रण हेतु प्रभावी कदम उठाएं तथा लोगों को इन रोगों के लक्षणों और बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाए ।उन्होंने बताया कि सिर में भयंकर दर्द झटके एवं  बहोशी के साथ तेज बुखार  जे0 ई0/ए 0ई 0एस 0के प्रमुख लक्षण हैं । इससे बचाव के बारे में जानकारी देते हुए श्री खंगारौत ने बताया मस्तिष्क ज्वर,क्यूलेस  मच्छर द्वारा सुअर वह कुछ पक्षी तथा पशुओं के माध्यम से मनुष्य में फैलता है ।अतः सुअर और पशुओं को यथासंभव जालीदार बाड़ो में रखा जाए ।इसका एक प्रमुख कारण अशुद्ध पर जल का सेवन भी है अतः शुद्ध पेयजल का सभी लोग प्रयोग करें ।बुखार होने पर रोगी के माथे पर ठंडे पानी की पट्टी रखें तथा बुखार की  अवधि में पैरासिटामाल टैबलेट दें तथा रोगी को शीघ्र निकटतम अस्पताल में ले जाएं ।कभी भी झाड़-फूंक अथवा झोलाछाप के चक्कर में ना पड़ें ।अपने को मच्छरों से काटने से बचाएं ।यथासंभव शरीर को ढक कर रखें। शरीर पर मच्छर भगाने वाली औषधियों/ सरसों /नीम का तेल आदि का लेप करें ।सूर्यास्त के समय करीब 1 घंटे तक शरीर को ढक कर रखें ।जनपद के सभी चिकित्सालयो, जिला चिकित्सालय तथा स्वास्थ्य केंद्रों पर रोगियों की जांच तथा उपचार की निःशुल्क व्यवस्था है ।भवानी सिंह खंगारोत बुधवार को  सायं, संचारी रोग नियंत्रण के बारे में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे  ।
जिलाधिकारी भवानी सिंह  खंगारौत ने संचारी रोगों से नियंत्रण के बारे में प्रभावी कार्य योजना बनाकर कारवाई करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों को दिए है। संचारी रोग नियंत्रण  के बारे मे  एक माह ( 2 जुलाई से 31 जुलाई
तक ) अभियान चलना है ,की विस्तृत रूप रेखा व माइक्रोप्लान बना लिया  जाय तथा  अंतर्विभागीय  समन्वय  बनाकर सम्बन्धित अधिकारियों का पूरा सहयोग लेकर कार्यक्रम को पूरी गंभीरता व संवेदनशीलता के साथ संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि  जिन्हें जो जिम्मेदारी दी  गयी है उसका  पूरी गंभीरता से  पालन  किया जाए। जिलाधिकारी  ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग माइक्रो प्लान बनाकर सभी संबंधित विभागों , पी एच सी  व सी एच सी को टारगेट दे दे ।दवाओं का छिड़काव किया जाए। आशाओं की मीटिंग की जाए , उन्हें भी टारगेट दिया  जाए। आशाओं को परिवारों में भेजकर लोगो को जागरूक  किया जाए। गांव में   पोस्टर  बैनर पम्फलेट लगाये जांय व व्यापक रूप से प्रचार प्रसार  कराया जाय। पीएचसी /सीएचसी द्वारा किए जाने वाले कार्यों की साप्ताहिक मीटिंग करके कार्य का फीडबैक लिया जाए। कहीं पर कोई कमियां पाई जाए तो उन्हें विशेष रूप से इंगित करके गाइड किया जाए। उन्होंने  कहा पूरे प्रोग्राम का डॉक्यूमेंटेशन कराया जाए ।बीएसए,कार्यक्रम अधिकारी,अधिशासी अभियन्ता  जल निगम,  अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, व मनोरंजन कर  अधिकारी के बैठक में  अनुपस्थित  रहने पर इन अधिकारियों  का वेतन रोकने के निर्देश दिए। कहा  सुअर पालकों के यहां 16 वर्ष से कम लोगों का वैक्सीनेशन कराया जाय। डीपीआरओ को निर्देश दिए कि वह सभी ग्राम पंचायतों में संचारी रोग नियंत्रण के बारे में बैनर लगावायें। बैठक मे मुख्य चिकित्सा अधिकारी  एस पी राय के अलावा स्वास्थ्य केन्द्रों  के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी  व अन्य  विभाग के अधिकारी  उपस्थित थे।