Breaking News

उत्तर भारत मे आगामी दो दिनों में आंधी तूफान आने की भविष्यवाणी

यूपी की राजधानी लखनऊ में हो रही है
बिजली की तड़क के साथ बरसात
नई दिल्ली। लगातार मौसम का बदलता मिजाज लोगों की मुश्किलें बढ़ा रहा है। चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी के बाद अब आंधी-तूफान आफत लेकर आया है। उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान लगातार अपना कहर बरपा रहा है। इस बीच आज भी यूपी के कई जिलों में तूफान आने की आशंका जताई जा रही है। राज्य के कई इलाकों में धूलभरी आंधी और बारिश होने के आसार हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि पूर्वी इलाकों में उमस से निजाल फिलहाल नहीं मिलने वाली है।

यूपी के इन जिलों में तूफान की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत जिला हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी में धूलभरी आंधी और तूफान आने की आशंका जताई जा सकती है। संभावना जताई जा रही है कि शनिवार व रविवार को यूपी के कई इलाकों में बारिश भी हो सकती है। इसे प्री-मानसून बारिश की शुरुआत माना जा रहा है। आगामी दिनों में मध्यम स्तर की बदली छाई रहेगी।लखनऊ में गुरुवार से छाने वाली बादलो ने आखिरकार शुक्रवार को बरस कर मौसम को कुछ ठंडा करने का काम की है । सुबह से हो रही इस बरसात के साथ खूब तड़क के साथ बिजलियां भी चमक रही है ।

दिल्ली में आज आ सकता है आंधी-तूफान

प्री मानसून के दौर से पहले मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के लिए चेतावनी जारी की है। बताया जा रहा है कि राजधानी में आज तेज आंधी आ सकती है। इस दौरान हवाओं की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अधिक रह सकती है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिमी भारत में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण 7 और 8 जून को कई राज्यों में आंधी बारिश की संभावना बनी हुई है। इसी के साथ मानसून से पहले ही दिल्ली में रुक रुककर बारिश होना शुरु हो जाएगी। स्काईमेट के अनुसार 10 जून से प्री मानसून गतिविधियां बढ़ेंगी। दिल्ली में मानसून की सामान्य तिथि 29 जून है, लेकिन स्काईमेट के अनुसार अब तक की अच्छी प्रगति और वर्तमान मौसम की स्थिति को देखते हुए मानसून 22 व 23 जून तक ही दिल्ली पहुंच सकता है।