Breaking News

किम यानी स्टाइल का बादशाह

 किम की स्टाइल ही अलग है...


उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ऐतिहासिक मुलाकात पर पूरी दुनिया की नज़र टिकी हुई है. सिंगापुर में होने वाली इस मुलाकात में राजनीतिक पहलुओं के अलावा और भी बहुत कुछ देखने लायक होगा. मसलन किम का पहनावा. आम तौर पर माओ सूट पहनने वाले किम ने पिछले कुछ वक्त से अपने पहनावे के तरीके में बदलाव किया है. जानकारों की मानें तो फैशन को लेकर किम की बदलती पसंद दरअसल उत्तर कोरिया की आधुनिक और दुनिया के दूसरे हिस्सों से जुड़ने की एक कोशिश है.

किम जोंग उन का एक खास पहनावा है जिसकी वजह से वह दूर से भी पहचान में आ जाते हैं. बंद गले का माओ सूट किम की पहचान है. किम के पिता और उनके दादा की पहचान यह सूट चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी का पहनावा है जिसका किम परिवार समर्थक रहा है. किम को अक्सर ग्रे या काले रंग के सूट के साथ चश्मा और मंहगी सी घड़ी पहने देखा जाता है. इसके अलावा किम के हेयरस्टाइल को तो अनदेखा किया ही नहीं जा सकता. किम के इस फैशन को दुनिया में कोई फैशन भले ही न मानें, लेकिन उत्तर कोरिया के अखबार वक्त-वक्त पर किम के सूट को लोगों के बीच लोकप्रिय बताते आए हैं.

वैसे इस फैशन में छुपी राज़ की बात तो यह भी बताई जाती है कि किम के सूट के अंदर एक बुलेट प्रूफ जैकेट होती है और उनके बाल और जूते कुछ इस तरह डिज़ाइन किए गए हैं कि छोटे कद के किम की लंबाई ज्यादा दिखे.
kim jong un, north korea, trump-kim
कुछ वक्त से किम, वेस्टर्न सूट में नज़र आ रहे हैं जो कि उनकी एक अलग छवि प्रस्तुत करता है


वैसे किम के जैल लगे बालों को पीछे की ओर बनाए रखने के लिए काफी मेहनत लगती है. उन्हें बार-बार ठीक करते रहने के साथ ही इस 'विषम चतुर्भुज' स्टाइल को बनाए रखने के लिए काफी हेयर प्रोडक्ट्स लगते हैं. यह भी सोचने वाली बात है कि एक महीने में किम का बालों पर लगाने वाले वैक्स पर कितना खर्च हो जाता होगा?

लेकिन पिछले कुछ वक्त से किम के पहनावे में बदलाव देखा गया है. उनके फैशन को पसंद करने वाले तो पहले भी थे लेकिन नए साल पर अपने भाषण के दौरान उन्होंने माओ सूट की जगह सिल्वर-ग्रे वेस्टर्न सूट पहना और उसके साथ मेल खाती टाई भी थी. 2017 के नए साल के संबोधन में भी किम माओ सूट से अलग आधुनिक सूट में नज़र आए थे.

बताया जाता है कि ऐसा करके वह दुनिया को यह दिखाना चाहते हैं कि उनका देश परमाणु हथियार बनाने में आगे है तो आधुनिकता के मामले में भी वह पीछे नहीं है. किम के आधुनिक पहनावे को देखकर दक्षिण कोरिया के राजनीति विज्ञान प्रोफेसर रॉबर्ट कैली ने कहा कि वह एक बैंकर की तरह लग रहे हैं जिसने अरमानी पहना है.

kim jong un, north korea, trump-kim
किम जॉन्ग उन ने हाल ही में दक्षिण कोरिया के प्रमुख मून जे इन


स्विस स्कूलों में पढ़े किम पहनावे के मामले में अपने दादा किम 2- सुंग का अनुसरण करते हैं. किम का चश्मा और हेयरकट भी काफी कुछ अपने दादा से प्रभावित है. किम के दादा भी कभी कभार पश्चिमी सूट पहन लिया करते थे और यही बात उन्होंने उस वक्त के वामपंथी क्रांतिकारी नेता जैसे माओ ज़ेडोंग और हो ची मिन्ह से अलग करती थी.

वैसे उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम के पहनावे में बदलाव किये जाने में कहीं न कहीं दक्षिण कोरिया का भी असर है. दक्षिण कोरिया का कॉस्मेटिक सर्जरी उद्योग दुनिया भर के देशों, खासतौर पर एशिया के लिए ईर्ष्या का विषय है. बताया जाता है कि दक्षिण कोरिया में बाहरी रूप रंग पर बहुत गौर किया जाता है. ऐसे में जब माना जा रहा है कि दोनों देश सालों पुरानी दुश्मनी को पीछे छोड़कर नई शुरुआत करना चाहते हैं, तब जरूरी है कि पड़ोसियों को किम के साथ साथ उनका पहनावा भी पसंद आए.