Breaking News

FATF ने ग्रे लिस्ट में डाला पाक को, पाक को जोरदार झटका

टेरर फंडिंग मामले में पाकिस्तान को जोरदार झटका, FATF ने 'ग्रे लिस्ट' में डाला

    पेरिस 30 जून 2018 ।।
    आतंकवादियों को फंडिंग करने के मामले में पाकिस्तान को जोरदार झटका लगा है. आतंकी फंडिंग को लेकर वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को 'ग्रे लिस्ट' में डाल दिया है ।

    यह फैसला पेरिस में चल रही एफएटीएफ की बैठक में लिया गया. पाकिस्तान इस सूचि में  शामिल होने वाला नौवां देश है.  इथोपिया, सर्बिया, श्रीलंका, सीरिया, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, ट्यूनिशिया और यमन इस सूचि में शामिल अन्य देश हैं ।
    एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, एफएटीएफ के मुताबिक ये नौ देश अगर आतंकवादियों को फंडिंग और मनी लॉन्डरिंग के खिलाफ तत्काल कदम नहीं उठाते हैं तो ये अंतरराष्ट्रीय वित्त प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

    बता दें कि अंतर-सरकारी संस्था एफएटीएफ का उद्देश्य उस अवैध लेनदेन को रोकना है, जिसका इस्तेमाल आतंकवाद को बढ़ावा देने में हो सकता है.

    एफएटीएफ द्वारा पाकिस्तान को ग्रे-सूचि में डालने का भारत ने स्वागत किया है. विदेश मंत्रालय की ओर से इसे लेकर कहा गया कि एफएटीएफ के मानकों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को आतंकी फंडिंग को रोकने के लिए उच्च राजनीतिक प्रतिबद्धता दिखानी होगी.

    विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में हाफिज सईद खुले आम घूम रहा है और लश्कर-ए-तैयबा, जमात उद दावा और जैश ए मोहम्मद जैसे संगठन वहां से चलाए जा रहें हैं, जिनके खिलाफ उसे कार्रवाई करनी चाहिए.

    भारत ने उम्मीद जताई है कि एफएटीएफ की ग्रे-लिस्ट में शामिल होने के बाद पाकिस्तान आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करेगा ।