Breaking News

महिला IAS ने सीनियर पर लगाया शोषण का आरोप :- नई नवेली दुल्हन की तरह सबकुछ समझना पड़ेगा





28 साल की आईएएस अफसर का आरोप है, "उन्होंने मुझसे कहा कि उन्हें एक नई-नवेली दुल्हन की तरह सबकुछ समझाना पड़ेगा और वह मुझे उसी तरह से समझा रहे हैं. मुझे उनका व्यवहार अनैतिक लगा." फेसबुक पोस्ट के मुताबिक, वो राष्ट्रपति कार्यालय और भारत सरकार को कुल 53 बार शिकायती मेल कर चुकी हैं, लेकिन अब तक कोई एक्शन नहीं लिया गया.
हालांकि, महिला अफसर के सीनियर अधिकारी ने सभी आरोपों को खारिज किया है. उनका कहना है कि महिला अफसर को सिर्फ सलाह दी गई थी कि अन्य अफसरों की ओर से पास हो चुके फाइलों में गलतियां नहीं निकालें.
फेसबुक पोस्ट लिख दी पूरे मामले की जानकारी
महिला आईएएस अफसर ने रविवार को फेसबुक पोस्ट कर पूरी घटना का जिक्र किया है. महिला अफसर ने लिखा कि उनके बॉस ने उन्हें 22 मई को अपने दफ्तर में बुलाया और धमकी दी. महिला अफसर ने लिखा, "उन्होंने मुझसे सवाल किया कि मैं फाइलों पर यह क्यों लिख रही हूं कि विभाग ने गलत किया है."
महिला आईएएस का फेसबुक पोस्ट


महिला अफसर के मुताबिक, "सीनियर अफसर ने कथित रूप से धमकाया कि अगर उन्होंने आधिकारिक फाइलों पर विपरीत कमेंट्स लिखने बंद नहीं किए, तो उनकी एनुअल सीक्रेट रिपोर्ट (ACR) को खराब कर दी जाएगी."

महिला अफसर ने आगे लिखा, "सीनियर अफसर ने उन्हें 31 मई को बुलाया. फिर अपने स्टाफ को हिदायद दी कि वह किसी को उनके कमरे में नहीं आने दे." महिला अफसर ने आरोप लगाया, "सीनियर ने मुझसे पूछा कि मैं किस तरह का काम करना चाहती हूं. विभागीय काम या टाइम पास काम चाहती हूं... और फिर उन्होंने मुझसे फाइलों पर विपरीत कमेंट्स नहीं लिखने को कहा."


देर तक दफ्तर में बिठाए रखा
उन्होंने दावा किया कि 6 जून को सीनियर अफसर ने उन्हें शाम 5 बजे अपने दफ्तर बुलाया और शाम 7:39 मिनट तक वहीं रहने को कहा.

महिला अफसर ने कहा, "मैं डेस्क की दूसरी तरफ उनके सामने बैठी थी. उन्होंने मुझसे कहा कि उनकी कुर्सी के नजदीक आऊं. जब मैं डेस्क की दूसरी तरफ पहुंची, तो उन्होंने मुझे कम्प्यूटर चलाना सिखाने का दिखावा किया. मैं अपनी कुर्सी पर वापस चली गई. कुछ देर बाद वह खड़े हुए और कोई कागज ढूंढते हुए मेरी कुर्सी के करीब आए और कुर्सी को धक्का दिया."


अब मिल रही धमकी
महिला आईएएस ने आरोप लगाया कि सीनियर समेत उनके कुछ सहयोगी अब उन्हें धमका रहे हैं. उन्होंने दावा किया, "अन्य सीनियर महिला अधिकारी ने उन्हें मौखिक आदेश दिए हैं कि मैं कोई लिखित शिकायत नहीं करूं."

महिला आईएएस का फेसबुक पोस्ट


सीनियर ने कहा- सारे आरोप बेबुनियाद
हालांकि, सीनियर अधिकारी ने महिला अफसर के आरोपों को झूठा और बेबुनियाद करार दिया है. सीनियर अधिकारी का कहना है कि जब उनकी नियुक्ति उनके अध्यक्षता वाले महकमे में हुई, तो उन्होंने महिला अधिकारी की हर तरह से मदद करने की कोशिश की.

उन्होंने कहा, "मैंने हमेशा यह सुनिश्चित करने की कोशिश की जब वह मेरे दफ्तर में हो, तो कोई अन्य भी वहां मौजूद रहे. मुझे नहीं लगता कि वह कुछ मिनटों के सिवाए मेरे दफ्तर में कभी अकेली रही हों."


सीनियर अफसर ने यह भी कहा, "मैंने उनसे हर फाइल पर विपरीत कमेंट्स लिखना बंद करने को कहा था. साथ ही कहा था कि किसी अन्य विभाग में लोग उनकी एसीआर को खराब कर सकते हैं."

उधर, महिला अधिकारी ने अपने सीनियर के दावे को खारिज किया है. उनका कहना है कि सीसीटीवी फुटेज की जांच होने से सब कुछ साफ हो जाएगा.

सीनियर अफसर ने आरोपों से किया इनकारवहीं न्यूज18 पर सीनियर अफसर ने खुद पर लगे आरोपों को नकारा है. उनका कहना है कि उन्होंने महिला के साथ कोई दुर्व्यवहार नहीं किया, बल्कि हमेशा उनकी मदद करने की कोशिश की.

(एजेंसी इनपुट के साथ)