Breaking News

सीएम नीतीश कुमार ने की सूखे पर समीक्षा बैठक , 31 जुलाई को हो सकता है बिहार सूखाग्रस्त घोषित











पटना 22 जुलाई 2018 ।।

बिहार में जारी सुखा की स्थिति के बीच
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को एक समीक्षा बैठक की ।बैठक में सुखाड़ की स्थिति से निपटने से लेकर किसानों को सस्ती दरों पर डीजल, बिजली मुहैया कराने पर भी चर्चा की गई ।

अब तक जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक बिहार सरकार जल्द ही प्रदेश को सूखाग्रस्त घोषित कर सकती है । बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों से चर्चा करने के बाद कई अहम फैसले लिए । बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि इस बार अभी तक औसत की तुलना में 48 फीसदी कम बारिश हुई है, जिससे राज्य में सुखा की स्थिति बन रही है ।
बिहार सरकार इस मसले पर 31 जुलाई को फिर बैठक करेगी जिसमें यह तय होगा कि किन जिलों को सूखाग्रस्त और बाढ़ग्रस्त घोषित किया जाए । मुख्य सचिव के मुताबिक सूखे की स्थिति से निपटने के लिये सरकार उपाय कर रही है. इस कड़ी में कृषि अधिकारियों को गांवों में जाकर किसानों से मुलाकात करने के निर्देश दिए गए हैं ।साथ ही 28 जुलाई तक बिहार के सभी प्रखंडों में वैकल्पिक बीज उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है ।

सरकार ने मानसून की बेरूखी को देखते हुए किसानों को तत्काल राहत देते हुए डीजल में 50 रुपए प्रति लीटर का अनुदान दिया है ।इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में पटवन के लिए अब 18 से 20 घंटे बिजली दी जाने की भी बात कही गई है ।किसानों के लिये बिजली दर में रियायत देते हुए इसे घटाया गया है । इसके तहत अब प्रति यूनिट 96 पैसे से घटाकर अब 75 पैसे प्रति यूनिट कर दी गई है. बैठक में संबंधित विभागों के मंत्री समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे ।