Breaking News

खराब मौसम और लैंडस्‍लाइडिंग के कारण तीसरे दिन भी रोकी गयी अमरनाथ यात्रा





पहलगांव 6 जुलाई 2018 ।।

खराब मौसम और जम्‍मू-कश्‍मीर नेशनल हाईवे परलैंडस्‍लाइडिंग होने की वजह से जम्‍मू से अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले जत्‍थे को तीसरे दिन भी रवाना नहीं किया जा सका. बालटाल और पहलगाम के रास्‍तों को सुरक्षा कारणों से बंद कर दिया गया है. बुधवार को लैंडस्‍लाइड में फंसने से तीन श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी जबकि पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे. जिसके बाद से ही यात्रा को रोक दिया गया था.

बारिश के कारण अमरनाथ यात्रा पिछले तीन दिन से प्रभावित चल रही है. बालटाल और पहलगाम के रास्‍ते में 26 हजार यात्रियों के फंसने की जानकारी मिल रही है, जबकि रियासत के प्रवेशद्वार लखनपुर से कश्‍मीर की ओर जाने वाले यात्रियों की संख्‍या दोगुनी हो गई है. यात्रा रोके जाने से पीछेे से आने वाले जत्‍थे को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।
40 दिनों तक चलने वाली यात्रा 26 अगस्त को खत्म होगी, जिस दिन रक्षा बंधन भी है. सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि अभी तक 1.96 लाख तीर्थयात्रियों ने यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है. इस बार अमरनाथ पर जाने वाले वाहनों में रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग का इस्तेमाल किया गया है और सीआरपीएफ का मोटरसाइकिल दस्ता भी सक्रिय है.

इस बार की अमरनाथ यात्रा में बेस कैंपों, मंदिरों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और अन्य भीड़भाड़ वाली जगहों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. इस साल सरकार ने अमरनाथ यात्रियों के प्रत्येक वाहन की निगरानी रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग से करने का निर्णय किया है. इसके साथ ही तीर्थयात्रियों द्वारा लिए गए प्रीपेड मोबाइल नंबरों की वैधता भी सात दिन से बढ़ाकर 10 दिन कर दी गई है ।