Breaking News

थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चे को जन्मदिन पर याद आया परिवार, लिखा- पार्टी देना मत भूलना





थाईलैंड के थैम लुआंग गुफा में बीते 23 जून से फंसे 'वाइल्ड बोर' फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ियों और उनके कोच को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. अब तक छह बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है. गुफा में फंसे दो बच्चों का इस बीच जन्मदिन भी आया. उनके नाम प्रजैक सुथम और पीरैप्ट शॉम्पियोंजि है. प्रजैक का 1 जुलाई को जन्मदिन था. जबकि, 23 जून यानी जिस दिन ये बच्चे लापता हुए थे, उसी दिन पीरैप्ट का बर्थडे था । गुफा में रहते हुए 1 जुलाई को प्रजैक 16 साल का हो गया. गोताखोरों ने उसे और उसके एक दोस्त को खोज निकाला है. प्रजैक की आंटी सैलिसा प्रॉमजैक ने बताया, "मैंने उसके जन्मदिन के लिए कोई तैयारी नहीं की थी. लेकिन, अब उसे सुरक्षित देखकर बहुत खुश हूं. उसके घर लौटने पर हम उसका जन्मदिन बहुत धूमधाम से मनाने वाले हैं." सैलिसा ने कहा, "मैं बहुत खुश हूं. भगवान का शुक्रिया अदा करती हूं कि वह सुरक्षित है. मैं उसे देखना चाहती हूं. उसे गले लगाना चाहती हूं." बता दें कि प्रजैक ने अपने परिवार से जन्मदिन की पार्टी मांगी है ।
प्रजैक की दादी भी अपने पोते से मिलने के लिए बेकरार हैं. वह कहती हैं, "मैं एक बात कहना चाहती हूं कि मैं दुनिया में सबसे ज्यादा तुमसे (प्रजैक) प्यार करती हूं. तुम मुझे बहुत याद आते है. बस जल्दी घर आ जाओ."
उधर, पीरैप्ट शॉम्पियोंजि की कहानी भी ऐसी ही है. 23 जून को उसका 16वां जन्मदिन था. वह अपने दोस्तों के साथ गुफा में जन्मदिन मनाने आया था. लेकिन, इस बीच अचानक बारिश शुरू हो गई और बाढ़ आ गई. पानी से गुफा से बाहर निकलने का रास्ता पूरी तरह से ब्लॉक हो गया. पीरैप्ट के परिवार का कहना है कि उन्होंने अभी तक उसका बर्थडे केक नहीं छुआ है. क्योंकि, उन्हें यकीन है कि पीरैप्ट जल्द घर लौटेगा और अपना बर्थडे केक काटेगा ।
पीरैप्ट की बहन फैनफेस्टा शॉम्पियोंजि अपने भाई पीरैप्ट के जल्द घर लौटने का बेसब्री से इंतजार कर रही है. वह चाहती है कि उसका भाई जल्द से जल्द घर आ जाए, क्योंकि उसने अपने भाई से वादा किया था कि जन्मदिन पर केक बनाएगी ।
गुफा में फंसे कई बच्चे अपने परिवार के नाम मैसेज भेज रहे हैं. मां-पिता के नाम एक लेटर में एक बच्चे ने लिखा- 'गुफा में हवा थोड़ी ठंडी है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. मेरे जन्मदिन की तैयारियां कर लो. हम सब ठीक हैं.' वहीं, कुछ बच्चों ने अपने टीचर्स के नाम मैसेज भेजा है. एक बच्चे ने लिखा- 'टीचर प्लीज इस बीच ज्यादा होमवर्क मत देना.'।
बता दें कि खिलाड़ियों और उनके कोच को गुफा से बाहर निकालने के मिशन पर 13 विदेशी गोताखोर और पांच थाई नेवी सील के गोताखोरों को भेजा गया है. सभी बच्चे एक साथ बाहर नहीं आ पाएंगे, ऑपरेशन दो से 4 दिनों तक चल सकता है. रेस्क्यू टीम के सीनियर अधिकारियों ने बताया कि गुफा में ऑक्सीजन की लाइन बिछा दी गई है, ताकि बच्चों को सांस लेने में कोई दिक्कत न हो.