Breaking News

केंद्र सरकार ने कहा :- सीजेआई कोर्ट से शुरू की जा सकती है लाइव स्ट्रीमिंग



    नईदिल्ली 23 जुलाई 2018 ।।
    केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग का समर्थन किया है । केंद्र ने कहा है कि इसकी शुरुआत यह भारत के मुख्य न्यायाधीश की अदालत से होनी चाहिए । अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार इस विचार के पक्ष में है । इसकी जरूरत के अनुसार विधियों को तैयार किया जा सकता है ।

    सीजेआई दीपक मिश्रा की बेंच से वेणुगोपाल ने कहा, 'मेरी सलाह है कि इसे पायलट आधार पर शुरु कर सकते हैं । सीजेआई की अदालत से लाइव स्ट्रीमिंग की शुरुआत होनी चाहिए. वेणुगोपाल के मुताबिक संवैधानिक पीठ के मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग हो सकती है.'।
    वेणुगोपाल ने कहा, 'संविधान बेंच के मुद्दे वकीलों,  लॉ इंटर्न और अन्य लोगों के लिए बहुत रुचिकर होते हैं । इन मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग पूरी होनी चाहिए."। अदालत परिसर में स्क्रीन्स लगा दी जाएं जिससे वकील और लॉ इंटर्न देख सकें ।
    इस मामले में एक याचिकाकर्ता के रूप में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंग ने खंडपीठ को बताया कि कुछ सुरक्षा उपाय किए जाएं ताकि वीडियो क्लिप व्यावसायिक रूप से उपयोग या दुरुपयोग ना किए जा सकें।

    कुछ लॉ इंटर्न का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील विराग गुप्ता ने कहा कि सोशल मीडिया के चलते वीडियो क्लिप का उपयोग करना बंद करना बेहद मुश्किल होगा.

    खंडपीठ ने तब कहा कि यह प्रस्ताव की तकनीकी स्थिरता और व्यावहारिकता सुनिश्चित करने के लिए तरीकों पर विचार करेगा । इस मसले पर अगली सुनवाई 3 अगस्त को सुनवाई होगी ।