Breaking News

राफेल डील पर तकरार , फ़िल्म अभी बाकी है :- भाजपा , कांग्रेस दोनों दलों की तरफ से आ रही है विशेषाधिकार हनन नोटिस

पूर्व रक्षा मंत्री एंटोनी का दावा - कीमत बताने पर समझौते में कोई रोक नही ।

    नईदिल्ली 23 जुलाई 2018 ।।
    राफेल डील की कीमतों को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाने की तैयारी में है । कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि भारत और फ्रांस के बीच 2008 मे इस रक्षा सौदे में ऐसा कोई प्रावधान नहीं कि इसी कीमतें सार्वजनिक नहीं की सकतीं ।

    यूपीए सरकार में रक्षा मंत्री रह चुके वरिष्ठ कांग्रेस नेता एके एंटनी ने कहा, राफेल डील में गोपनीयता प्रावधान को लेकर सरकार का दावा गलत है. उन्हें हर विमान की कीमत का खुलासा करना होगा ।
    एंटनी ने कहा, 'भारत और फ्रांस के बीच 2008 में हुए करार में यह कहीं नहीं लिखा कि रक्षा सौदे से जुड़ी व्यावसायिक खरीदारी की कीमत का खुलासा नहीं किया जा सकता.'।

    इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार राफेल सौदे के कीमतों को छुपा नहीं सकती है क्योंकि कैग और लोक लेखा समिति द्वारा उनकी जांच होनी है ।

    वहीं कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने भी बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि राफेल विमानों की कीमत को लेकर प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री ने संसद को गुमराह किया है. उन्होंने कहा, 'फ्रांसीसी सरकार की तरफ से जारी बयान में रक्षा, सुरक्षा और ऑपरेशनल क्षमता से जुड़ी सूचनाओं को गोपनीय बताया गया है. इसमें कीमत बताने पर कोई आपत्ति नहीं जताई गई है.'

    आनंद शर्मा ने कहा, 'फ्रांस की सरकार को राफेल विमानों की कीमत बताने पर कोई आपत्ति नहीं है. फ्रांस के राष्ट्रपति ने राहुल गांधी से भी यह बात कही है.' शर्मा ने इसके साथ ही सवाल किया कि सरकार की संसद के प्रति जवाबदेही है कि वह बताए, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने राफेल सौदे की कीमत के मामले में देश को गुमराह क्यों किया ।
    इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने राफेल सौदे पर संसद को गुमराह किया है, यह विशेषाधिकार हनन का स्पष्ट मामला है.'


    बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने अपने भाषण में फ्रांस के साथ राफेल डील में सेक्रेसी क्लॉज का मुद्दा उठाया था और कहा था कि सरकार देश को गुमराह करते हुए राफेल लड़ाकू विमानों की कीमत छुपा रही है।

    इस मामले में बीजेपी के 4 लोकसभा सांसदों निशिकांत दुबे, अनुराग ठाकुर, दुष्यंत सिंह और प्रहलाद जोशी ने राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है । वहीं स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा वह नोटिस को देखने के बाद फैसला करेंगी ।