Breaking News

विस्तारक यानी इंटेलिजेंस यूनिट ऑफ बीजेपी, अमित शाह को यूपी के चप्पे चप्पे से रखेंगे बाख़बर

विस्तारकों के ऊपर बीजेपी अध्यक्ष का भरोसा सर्वाधिक
सांसद और विधायकों का रिपोर्ट कार्ड भी प्रस्तुत करेंगे विस्तारक
तीन विधान सभाओं के लिये एक विस्तारक

    नईदिल्ली 9 जुलाई 2018 ।।
    आगामी लोक सभा चुनाव में सपा बसपा की संभावित गठजोड़ से मुकाबला करने के लिये बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने तुरुप के पत्तो को खोलना शुरू कर दिया है । अमित शाह के इन तुरुप के पत्तो की आगामी चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होने जा रही है । यूं कहें कि अमित शाह ने पार्टी का एक इंटेलिजेंस विंग खड़ा कर दिया है जो श्री शाह के आंख और कान होंगे ।जब विस्तारकों की नियुक्ति हो रही थी तो शायद ही किसी को आभास होगा कि आगे चलकर ये कितने महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे । अब जब इन विस्तारकों की भूमिका स्पष्ट हो गयी है , पार्टी में इनके कद का अंदाजा सभी को होने लगा है । विस्तारकों की भूमिका स्पष्ट होते ही लोगो ने कहना शुरू कर दिया है कि यूं ही अमित शाह को आधुनिक राजनीति का चाणक्य नही कहा जाता है ।किसी भी तरह का जोखिम न उठाते हुए बीजेपी ने दलित और पिछड़ों को रिझाने के लिए कमर कस ली है. आखिर सवाल यूपी की 80 लोकसभा सीट का है. इसके लिए एक खास रणनीति बनाई गई है । ये टीम विस्तारकों की बनाई गई है । हाल ही में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दो दिन यूपी का दौरा किया था. इस दौरान तीन जिलों में अमित शाह ने यूपी के विस्तारकों संग बैठक भी की थी ।
    हाल ही में अमित शाह ने मिर्जापुर और आगरा का दौरा किया था. मिर्जापुर जाते हुए वाराणसी में बैठक भी की थी. आगरा पहुंचने पर भी इसी तरह की बैठक की थी. दोनो ही बैठक में आसपास के कई जिलों के विस्तारक शामिल हुए थे । सेंटर फॉर द स्‍टडी ऑफ सोसायटी एंड पॉलिटिक्‍स के प्रोफेसर एके वर्मा का कहना है, ̔शाह का हमेशा से मानना रहा है कि जमीनी बदलाव कार्यकर्ता की सतर्कता से आता है । कार्यकर्ताओं से ही पार्टी के शीर्ष नेताओं को आत्मविश्वास मिलता है. इसलिए वह हमेशा से चुनाव में प्रचार से लेकर मतदान और जनता के बीच में कामकाज का संदेश लेकर जाने तक बूथ प्रबंधक और विस्तारकों की सक्रियता के हिमायती रहे हैं. शाह राजनीति में हर विकल्प को अपनाने से नहीं चूकते और उनकी यह तैयारी 2019 में मिलने वाली संभावित चुनौती का आधार होगी ।
    भाजपा से जुड़े और संघ के जानकार पंडित मधुसूदन शर्मा बताते हैं कि भाजपा के पास यूपी में 163 विस्तारक हैं ।ये विस्तारक पूर्णकालिक सदस्य होते हैं और काफी अहम भूमिका निभाते हैं. ये संघ से भी जुड़े होते हैं । सूत्रों की मानें तो अमित शाह की बैठक में तैयार मसौदे के अनुसार एक विस्तारक को 3 विधानसभाओं की जिम्मेदारी दी गई है । विधानसभा क्षेत्र में आने वाले बूथ पर ये विस्तारक काम करेंगे ।बूथ के हिसाब से कार्यकर्ताओं की तैनाती का काम भी विस्तारक ही करेंगे. जानकारों का कहना है कि विस्तारक सीधे पार्टी के प्रदेश प्रभारी को रिपोर्ट करेंगे ।

    विधायक और सांसद के रिपोर्ट कार्ड भी करेंगे तैयार

    सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़, अमित शाह जानना चाहते हैं कि लोकसभा चुनाव को लेकर क्या होमवर्क किया गया है ।
    उस इलाक़े के एक-एक विधायक और सांसद के रिपोर्ट कार्ड देखना चाहते हैं. इसी के चलते बीजेपी ने विस्तारकों की ड्यूटी लगा रखी है. विस्तारक दूसरे काम करने के साथ ही क्षेत्र के लोगों से बात करके यूपी के सभी एमपी और एमएलए का रिपोर्ट कार्ड भी तैयार करेंगे ।