Breaking News

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लांच किया एनसीसी की तर्ज पर राष्ट्रव्यापी नेशनल स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एनएसपीसी) कार्यक्रम

कक्षा 9 के बाद छात्र हो सकेंगे शामिल

    गुरुग्राम 21 जुलाई 2018 ।।
    देश में विद्यार्थियों को बुनियादी कानून और पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देने के लिए भारत सरकार ने स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) नामक एक नया कार्यक्रम शुरू किया है । इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम को केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को हरियाणा के गुरुग्राम से लांच किया । इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, केन्द्रीय गृहराज्य मंत्री हंसराज अहीर, गुरुग्राम से सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी मौजूद रहे ।

    एसपीसी कार्यक्रम आठवीं और नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए चलाया जाएगा, जिसमें उन्हें मानवता और सामाजिक गतिविधियों के साथ जोड़कर समाज के लिए उपयोगी नागरिक बनने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. एक ऐसा नागरिक, जिसे देश के बुनियादी कानून की जानकारी हो और वह कानून का स्वेच्छा से पालन करे, समाज में दूसरों के लिए उसके मन में जिम्मेदारी का अहसास हो और वह समाज के कमजोर वर्ग के प्रति दया का भाव रखता हो ।
    इस कार्यक्रम तहत नौवीं क्लास पास करने पर एसपीसी के विद्यार्थियों के कैंप लगवाए जाएंगे, जिनमें यह देखा जाएगा कि एसपीसी के प्रशिक्षण में उन्होंने कितना सीखा है । देशभर के लिए लांच हुए इस कार्यक्रम में देशभर के स्कूलों के लगभग सात हजार छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया । इस दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एसपीसी कैडेटों के लिए एक विशेष यूनिफार्म, एसपीसी का एक अलग लोगो (प्रतीक चिह्न) और झंडा भी लांच किया ।

    इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने कहा कि एसपीसी को देश के स्कूलों के बच्चों के लिए पढ़ना जरूरी नहीं होगा, लेकिन कम से कम एक सप्ताह उनको पुलिस के अधिकारियों के साथ मीटिंग कराई जाएगी, ताकि वे कानून के बारे में सीख सकें । केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी कहा कि इससे छात्र जीवन से ही बच्‍चों को अनुशासन और कानून का ज्ञान होगा, तो देश भी तरक्की करेगा ।

    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन में महिलाओं की सुरक्षा पर बल दिया और साथ ही दावा किया कि राज्‍य में अगले 6 महीने में 6 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती की जाएगी । इसमें स्टूडेंट पुलिस कैडेट्स को प्राथमिकता दी जाएगी. हरियाणा से शुरू हुए इस कार्यकम में सभी राज्यों के पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे ।

    राष्ट्रीय स्तर पर शुरू हुआ यह कार्यक्रम फिलहाल सरकारी स्कूलों में ही लागू किया जाएगा, लेकिन आने वाले समय में इसे निजी स्कूलों में भी लागू किया जाएगा । वैसे पहले से ही स्कूलों में एनसीसी के छात्र होते हैं ।ऐसे में स्टूडेंट्स पुलिस कैडेट कितनी कामयाब हो पाएगी, ये तो पूरी तरह से लागू होने के बाद ही पता चलेगा ।