Breaking News

गोवा सरकार का खेती के लिये अभिनव प्रयोग -मंत्रों के जाप' से सुधरेगी फसल!

गोवा सरकार किसानों के लिए लाई वैदिक तकनीक, 'मंत्रों के जाप' से सुधरेगी फसल!


पणजी 4 जुलाई 2018 ।।

गोवा की बीजेपी नीत सरकार अच्छी फसल के लिए वैदिक तकनीक शुरू कर रही है. मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि इसके तहत किसानों को अच्छी फसल के लिए हर दिन कम से कम 20 मिनट तक बैठकर ध्यान लगाना और 'ओम रोम जम सह' का जाप करना होगा, ताकि उनमें कॉस्मिक ऊर्जा का संचार हो सके.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, गोवा के कृषि मंत्री विजय सरदेसाई ने फतरोदा स्थित अपने आवास के पास स्थित एक खेत में मंगलवार को इसके पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की. इसका नाम शिव योग कॉस्मिक फारमिंग रखा गया है, जिसे केमिकल इंजीनियर से तांत्रिक बने डॉक्टर अवधूत शिवानंद के गुड़गांव स्थिति शिव योग फाउंडेशन ने डिजाइन किया है. सोशल मीडिया पर जारी यह 'शक्ति' वीडियो राज्य के किसानों के बीच वायरल हो गया है. अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि सरदेसाई की पत्नी ऊषा इस फाउंडेशन की अनुयायी हैं ।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कृषि मंत्री सरदेसाई इस प्रोजेक्ट को लॉन्च करते हुए कहा, 'इसमें एक पैसा नहीं लगना और कृषि मंत्री होने के नाते मैं किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए हर विधि का उपयोग करूंगा. अगर आप मुझे इस बात का यकीन दिला देते हैं कि रॉक शो या ब्यूटी कॉन्टेस्ट से खेती के प्रति लोगों की रुचि बढ़ाने में मदद मिलेगी तो मैं इसे बीच खेत में आयोजित कराऊंगा. हमें अब ऐसे तरीकों पर ध्यान देने की जरूरत है, जिससे सभी की खेतीबाड़ी में रुचि बढ़े.'

सरेदेसाई ने इस दौरान कहा, 'मेरी पत्नी ऊषा शिव योगी है और वह इस दर्शन को प्रमोट करने वालों में से एक रही हैं. शुरुआत में इसे लेकर मैं भी उलझन में था, लेकिन यह कोई जादू नहीं है. इसके पीछे लंबी स्टडी की गई है.'

अखबार के मुताबिक, गोवा के कृषि मंत्री की पत्नी ऊषा और राज्य के कृषि निदेशक नेल्सन फिगेरिएडो ने इस साल जनवरी में डॉ. शिवानंद के साथ एक घंटे के वर्कशॉप में हिस्सा लिया था, जडहां उन्हें मिट्टी की 'चैनलिंग शक्ति' के बारे में बताया गया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरदेसाई ने इस वर्कशॉप में शामिल होने की पुष्टि की है, लेकिन फिगेरिएडो से इस बारे में संपर्क नहीं हो सका है ।