Breaking News

PM मोदी आज से 3 देशों की यात्रा पर, रवांडा को तोहफे में देंगे 200 गायें



    नईदिल्ली 23 जुलाई 2018 ।।
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 से 27 जुलाई के बीच अफ्रीकी महाद्वीप की यात्रा पर रहेंगे । इस दौरान पीएम रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका जाएंगे ।इस यात्रा की खास बात यह है कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली रवांडा यात्रा होगी । लेकिन, इससे भी खास होगा कि मोदी रवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल कागामे को 200 गाय तोहफे के रूप में देंगे । विदेश मंत्रालय के मुताबिक,पीएम मोदी रवेरू मॉडल गांव का दौरा करेंगे, जहां वह रवांडा की गिरींका योजना के लिए इन गायों को देंगे ।

    बता दें कि 'गिरिंका' गरीबी उन्मूलन के लिए रवांडा की सरकार का एक अहम कार्यक्रम है । इसका मकसद है 'एक गरीब परिवार को एक गाय' । मतलब हर गरीब परिवार को एक गाय देकर उन्‍हें सामर्थ्‍यवान बनाना । रवांडा की सरकार ने यह कार्यक्रम 2006 में शुरू किया था । वहां की सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत करीब 3.5 लाख परिवारों को फायदा पहुंचाया गया है ।
    दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान पीएम मोदी ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिसमें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है । विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक संबंध) टी. एस. तिरुमूर्ति ने बताया कि 23 से 27 जुलाई तक तीन देशों के अपने दौरे में प्रधानमंत्री सबसे पहले दो दिन की ‘ऐतिहासिक’ यात्रा पर रवांडा जाएंगे । इसके बाद वह 24 जुलाई को युगांडा जाएंगे । यहां से उनका अगला पड़ाव दक्षिण अफ्रीका होगा ।

    पहली बार युगांडा की संसद को संबोधित करेंगे भारतीय प्रधानमंत्री
    अपनी युगांडा यात्रा के दौरान पीएम मोदी युगांडा के राष्ट्रपति योवेई मुसेवेनी से मुलाकात करेंगे । यहां मोदी डेलिगेशन लेवल की बातचीत के बाद भारत और युगांडा के संयुक्त व्यापार कार्यक्रम में शिरकत करेंगे ।भारत के प्रधानमंत्री पहली बार युगांडा की संसद को संबोधित करेंगे । प्रधानमंत्री युगांडा में भारतीय समुदाय के सदस्यों को भी संबोधित करने वाले हैं । कहा जा रहा है कि रवांडा और युगांडा के दौरे के दौरान रक्षा और कृषि क्षेत्र में सहयोग प्रधानमंत्री की प्राथमिकता होगी ।
    दूसरी बार जाएंगे दक्षिण अफ्रीका
    इसके बाद पीएम ब्रिक्स के सालाना शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने दक्षिण अफ्रीका जाएंगे. बता दें कि मोदी का यह दूसरा अफ्रीका दौरा होगा. इससे पहले वह 2016 में मोजाम्बिक, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या के दौरे पर गए थे ।