Breaking News

जब PM मोदी ने युगांडा में सुनाया चुटकुला...


    25 जुलाई 2018 ।।
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफ्रीकी देश युगांडा के दौरे पर हैं ।बुधवार को उन्होंने भारत-युगांडा बिजनस फोरम की बैठक को संबोधित किया । इस मौके पर उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने पर बल दिया । उन्होंने कहा कि भारत युगांडा के विकास के लिए प्रतिबद्ध है । किस तरह और क्यों युगांडा को भारत के साथ व्यापार संबंध बनाने चाहिए, इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाषण के दौरान एक चुटकुला भी सुनाया ।
       मोदी ने कहा, "मैं जब छोटा था तो एक चुटकुला सुना करता था....एक गरीब लड़का बस स्टॉप पर पंखा बेच रहा था । वहां हिन्दुस्तान में गर्मी बहुत होती है । एक बेचने वाला आया वो कहता है एक रुपये का पंखा मिलेगा । दूसरे वाले ने पंखे की कीमत आठ आने बताई, तीसरे ने कहा 4 आने में पंखा मिलेगा । उसने 4 आने वाला पंखा लिया लेकिन 3-4 बार पंखा हिलाने में ही टूट गया । तो उसने तुरंत पंखे वाले को कहा ये तो टूट गया. लेकिन पंखे वाले ने जवाब दिया कि मैंने पंखा हिलाने को थोड़े ही कहा था, आपको पंखा नहीं मुंडी हिलानी थी.''।

    पीएम मोदी ने कहा कि युगांडा के राष्ट्रपति उनसे भारत की मशीन मांग रहे हैं और उन्हें हमारी मशीनों पर बहुत ज्यादा भरोसा है । उन्होंने आगे कहा, ''बाज़ार में ऐसे मशीन बेचने वाले आपको बहुत मिलेंगे । लेकिन अगर आप देखगें कि चीजें महंगी हो तो लंबे समय तक चलती हैं. सस्ती चीजें खरीदेंगे तो वो महीनों खराब रहेंगी । क्योंकि उन्हें ठीक करने वाला भी उसी देश से लाना पड़ेगा । मैं विश्वास दिलाता हूं कि जीरो डिफेक्ट के साथ हम आपको मशीन देंगे, हम टेक्नॉलजी देने को तैयार हैं । हां, वो शुरू में थोड़ी महंगी जरूर होगी.... कोई चिल्लाएगा भी कि ये महंगी है, ये कैसी सरकार है. पहले वाली सस्ती था । लेकिन तय आपको करना है कि पंखा हिलाना है या मुंडी हिलानी है?''।
    मोदी ये मुताबिक, युगांडा के पास हजारों एकड़ ऐसी जमीन है जहां कोई केमिकल की बूंद तक नहीं गिरी है । वहां पर पैदा होने वाली चीजों के लिए दुनिया पागल हो सकती है। उन्होंने कहा, ''हम चाहते हैं युगांडा को लाभ मिले और दुनिया भी स्वस्थ रहे.''।