Breaking News

गड़वार बलिया : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लाभ पाकर खिल उठा “गुड़िया” का चेहरा “सुपोषित जननी, विकसित धरनी” की तर्ज पर 15 दिवसीय जागरूकता अभियान पहली बार गर्भवती तो कराएं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पंजीकरण

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लाभ पाकर खिल उठा “गुड़िया” का चेहरा
“सुपोषित जननी, विकसित धरनी” की तर्ज पर 15 दिवसीय जागरूकता अभियान
पहली बार गर्भवती तो कराएं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पंजीकरण

बलिया, 18 मार्च 2019 ।। गड़वार ब्लॉक ग्राम नूरपुर निवासी गुड़िया कुछ माह पूर्व पहली बार गर्भवती हुईं लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति दयनीय होने के कारण उनका संतुलित और बेहतर खान-पान नहीं हो पाता था। हालाँकि वह अपने और होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग थीं| वह आशा से मिलती थी और उनसे स्वास्थ्य परामर्श लेती थीं| वहीं एक दिन जब वह टी.टी. का टीका लगवाने के लिए आशा दीदी के साथ ए0एन0एम0 के पास गईं तो ए0एन0एम0 ने गुड़िया को बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अन्तर्गत सबसे पहले बच्चे पर सरकार पाँच हजार रूपये का लाभ तीन किस्तो में देती है। यह बात गुड़िया को पता नहीं थी जब उसको यह बात पता चली तो वह बहुत खुश हुईं|
इसके बाद ए0एन0एम0 ने गुड़िया का रजिस्ट्रेशन कर आधार व बैंक खाता का विवरण भी जमा कर लिया, जिससे उसके खाते में रुपये आ सकें। गुड़िया बताती हैं कि बच्चा पैदा होने से पहले उन्हें तीन हजार रूपये का लाभ दो किस्तों में मिला और इस पैसे से उनको प्रोटीन एवं आयरन युक्त खान-पान में मदद मिली। वहीं प्रसव के बाद भी दो हजार रूपये का लाभ तीसरी किस्त के रूप में मिला| इसके साथ ही उनको 1400 रूपये का लाभ जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई) के तहत मिला। वह प्रोत्साहित होकर कहती हैं कि ऐसी योजनायें जच्चा-बच्चा दोनों के लिए महत्वपूर्ण हैं जिससे मेरा परिवार खुशहाल है।
*प्रदेशभर में “सुरक्षित जननी, विकसित धरिनी” की तर्ज पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना जागरूकता अभियान पखवारा चलाया जा रहा है जो 8 मार्च 2019 से संचालित है। जनपद में 8 मार्च 2019 से शुरू हुये पखवाड़े के अंतर्गत 16 मार्च तक लगभग 606 लाभार्थियाँ रजिस्टर हो चुकी हैं जबकि जनवरी 2017 से 16 मार्च 2019 तक 23,580 लाभार्थियों का पंजीकरण किया जा चुका है।*
देखा जाए तो प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लागू हुये दो साल से ऊपर हो चुके हैं लेकिन अभी भी समुदाय में योजना के प्रति ज्यादा जागरूकता नहीं आई है जिसके लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाये जाते हैं। इसी क्रम में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यह एक ऐसी योजना है जो प्रथम बार गर्भवती हुई महिला के उचित खानपान के लिए सरकार द्वारा तीन किस्तों में 5000 रुपए दिये जाते हैं।
*क्या है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना*
ग्राम नूरपुर की एएनएम बताती हैं कि देश में गर्भवती महिलाओं एंव धात्री माताओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने हेतु, उन्हें पर्याप्त पोषण प्रदान करने हेतु तथा गर्भावस्था में स्वास्थ्य एंव पोषहार जैसी आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु 1 जनवरी 2017 से प्रदेश के सभी जिलों में ’’प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना’’ को लागू किया गया है।
*लाभार्थी होने की मुख्य शर्ते* हैं कि योजना के तहत वही महिला लाभार्थी होगी जो पहली जनवरी 2017 को या उसके बाद पहली बार गर्भवती हुई हो या पहले बच्चे को जन्म दिया हो। यह योजना परिवार के पहले जीवित शिशु के जन्म के लिए ही लागू है। गर्भवती महिला को अपने निकटतम स्वास्थ्य ईकाई पर पंजीकरण कराना होगा तथा गर्भवती महिला एंव धात्री माता के बैंक व डाकघर खाता को आधार संख्या से लिंक होना जरूरी है। साथ ही योजना में पंजीकृत लाभार्थी को संस्थागत प्रसव पर प्रचलित योजनाओं जैसे जननी सुरक्षा योजना के अतंर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता भी देय होगी।
वित्तीय लाभ की किस्तों के विवरण
प्रथम किस्त, गर्भावस्था के समय पंजीकरण कराने पर 1000 रू0 ।
द्वितीय किस्त, कम से कम एक बार प्रसव पूर्ण जाँच जो गर्भावस्था के छः माह बाद कराने पर 2000 रू0|
तृतीय किस्त, प्रसवोपरात नवजात का पंजीकरण एंव जन्मोपरान्त प्रथम टीका बी0सी0जी0, ओ0पी0वी0, डी0पी0टी0 एंव हैपेटाइटिस बी0 चक्रपूर्ण किये जाने पर 2000 रू0 ।