Breaking News

देवरिया : प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली विक्रेताओं पर चला मत्स्य निरीक्षक का चाबुक , 6 को हिदायत देकर 10 हजार बीज किये गये नष्ट

देवरिया :
 प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली विक्रेताओं पर चला मत्स्य निरीक्षक का चाबुक , 6 को हिदायत देकर 10 हजार  बीज किये गये नष्ट 





कुलदीपक पाठक
देवरिया 14 मार्च 2019 ।। देशी मांगुर की आड़ में डायबिटीज, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की वाहक थाई मांगुर मछली का जिले में बड़े पैमाने पर बेचा जा रहा है। कम समय में अधिक उत्पाद होने के कारण मुनाफाखोर इस प्रतिबंधित मछली का पालन कर न सिर्फ लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। बल्कि जल प्रदूषण को भी बढ़ा रहे हैं। इस पर एनजीटी ने सभी राज्यों में थाई मांगुर के पालन पर रोक लगा दी है। एनजीटी के आदेश के बाद डीएम ने सभी उपजिलाधिकारियों को तालाबों में पल रही इस मछली को नष्ट करने के निर्देश दिए हैं।
इसी क्रम में देवरिया जनपद के सदर कोतवाली थाना अंतर्गत सोमनाथ मंदिर रोड पर उस समय हड़कंप मच गया जब मत्स्य विभाग के अधिकारी नंदकिशोर प्रसाद ने अपनी टीम के साथ मछली बेचने वाले छह दुकानों पर औचक छापेमारी की और प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली बेच रहे है दुकानदारों के पास से मौके पर 10 हजार की संख्या में थाई मांगुर के सीड्स को नष्ट कराया।
इस दौरान मत्स्य निरीक्षक ने बताया कि थाई मांगुर मछली को सरकार ने बेचने और पालने के लिए प्रतिबंधित किया हुआ है इसके बावजूद भी दुकानदार मछली को बेच रहे थे। उन्होंने बताया कि ये हायरी बोरक फिश होती है जो मानव स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होती है। आज हम लोगों ने देवरिया जनपद के सोमनाथ मंदिर के निकट 6 दुकानों से 10 हजार सीड्स को नष्ट कराया गया है और दुकानदारों को हिदायत देकर छोड़ दिया गया ।इस दौरान कार्यकारी अधिकारी मत्सय निरीक्षक निरीक्षक नंदकिशोर प्रसाद , मत्य विकास अधिकारी वेंकटेश्वर त्रिपाठी, तिलक राम  ,सोना सिंह आदि मौजूद रहे।