Breaking News

बलिया : आयरन गोली या सिरप का सेवन नींबू पानी, संतरा या कीनू के साथ

आयरन गोली या सिरप का सेवन नींबू पानी, संतरा या कीनू के साथ



बलिया, 25 मार्च 2019 ।। पोषण अभियान के विभिन्न घटकों में से एक महत्वपूर्ण घटक व्यवहार संचार परिवर्तन करना है । शासन के निर्देश पर पोषण के मुद्दे पर समाज में जागरूकता लाने के लिए समुदाय आधारित गतिविधियों का आंगनवाड़ी केंद्र स्तर पर संचालन किया जाना है । इसी क्रम में सोमवार को हनुमानगंज ब्लॉक के निधरिया आंगनबाड़ी केंद्र पर लाडली दिवस का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर सभी बालिकाओं को एनीमिया से संबन्धित विषय जैसे, आयरन की गोलियों का सेवन, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधी मुद्दों पर जानकारी, खान-पान संबंधी, एनीमिया से बचाव के तरीके आदि विषयों की विस्तृत रूप से जानकरी दी गयी।
एनीमिया की रोकथाम हेतु सुपरवाईजर सीमा रानी ने बालिकाओं को खानपान संबंधी ध्यान रखने योग्य बातें बताते हुये कहा कि भोजन में मेथी, पालक, बथुआ, सरसों, गुड़ आदि की मात्रा बढ़ाई जाए क्योंकि इसमें लौह तत्व की मात्रा अधिक होती है। अंकुरित दालों को हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ पकाकर खाना चाहिए।
इस दिवस पर बालिकाओं को आयु के अनुसार स्वस्थ जलपान, पोषण संबंधी व्यवहारों पर उन्हें सलाह दी गयी । स्कूल में आयु के अनुसार निर्धारित मात्रा में आयरन गोली/सिरप का सेवन नींबू पानी, संतरा या कीनू के साथ करने की सलाह दी । इसके साथ ही साथ खान-पान की आदतों, पोषण तत्वों की आवश्यकता, उनके प्राप्ति स्रोत एवं संतुलित आहार के बारे में चर्चा की गयी व उसके महत्व के बारे में बताया गया|
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लक्ष्मी देवी ने किशोरियों को स्वच्छता और साफ-सफाई के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अगर वे माहवारी के दौरान साफ-सफाई का ध्यान रखती है, तो वह कई प्रकार की समस्यों एवं होने वाले संक्रमण से बच सकती हैं।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अंजु गुप्ता ने बताया कि जब बालिका 6 वर्ष की हो जाये तब उसका प्राथमिक विद्यालय में प्रवेश दिलाना सुनिश्चित किया जाये| बालिकाओं को उनके शरीर में होने वाले परिवर्तनों के संबंध में सही सलाह दी गयी । उन्हें व्यक्तिगत स्वच्छता, साफ-सफाई भोजन के पहले व बाद में शौच के पहले व शौच के बाद साबुन से हाथ धोने के संबंध में सलाह दी गयी ।
इस अवसर पर किशोरियां जैसे अनीता, शालू, पूजा, सोनाली से पुष्टाहार के विषय में पूछा गया, तो उन्होने बताया कि पुष्टाहार से पौष्टिक तत्व मिलते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिये आवश्यक हैं।