Breaking News

भुवनेश्वर : ओडिशा वेदांता प्लांट में नौकरी की मांग को लेकर हिंसक झड़प; सुरक्षाकर्मी को जिंदा जलाया, दो की मौत

ओडिशा वेदांता प्लांट में नौकरी की मांग को लेकर हिंसक झड़प; सुरक्षाकर्मी को जिंदा जलाया, दो की मौत
ए कुमार

भुवनेश्वर 19 मार्च 2019 ।।
भुवनेश्वर कालाहांडी में वेदांता प्लांट में ओडिशा इंडस्ट्रियल सिक्युरिटी फोर्स (ओआईएसएफ) के सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच सोमवार को झड़प हो गई। इसमें सुरक्षाकर्मी समेत 2 लोगों की मौत हो गई, 30 से ज्यादा घायल हैं। पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने एक सुरक्षाकर्मी को कमरे में बंद कर आग लगा दी, जिससे उसकी मौत हो गई।
मजदूरों की मांग थी कि प्लांट में स्थानीय लोगों को नौकरी दी जाए। उन्होंने प्लांट के भीतर घुसने की कोशिश की,जिसका सुरक्षाकर्मियों ने विरोध किया। एक सुरक्षाकर्मी और एक अन्य की झड़प में मौत हो गई।

 झड़प की खबर लगते ही आसपास के गांववाले इकट्ठा हो गए। प्रदर्शनकारियों ने प्लांट के कुछ कमरों में आग भी लगा दी। इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है।*
  
 ओडिशा भाजपा इकाई ने वेदांता के सुरक्षाकर्मियों द्वारा मजदूरों पर हमला किए जाने की घटना पर दुख जताया। भाजपा ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों ने बेगुनाह मजदूरों पर हमला किया और इस दौरान पुलिस मूकदर्शक बनी रही।

 प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि हमें रोजगार और दूसरी सुविधाएं दी जाएं। हमारे बच्चों को उन स्कूलों में प्रवेश दिया जाए, जो कंपनी के द्वारा चलाए जा रहे हैं, युवाओं को प्लांट में रोजगार दिया जाए।

 झड़प में छतरपुर गांव के दानी पात्रा (35) और ओडिशा इंडस्ट्रियल सिक्युरिटी फोर्स (ओआईएसएफ) के सुजीत कुमार मिंज की मौत हो गई। एसपी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने कम्युनिटी सेंटर में तोड़फोड़ की। उन्होंने मिंज को एक कमरे में बंद कर दिया और उसमें आग लगा दी।

ओआईएसएफ के इंस्पेक्टर अशोक कुमार रोउल ने कहा कि हमारे स्टाफ पर प्रदर्शनकारियों ने हमला किया। हमने अपने बचाव में कदम उठाए। हमारी कोशिशों के बावजूद हिंसक प्रदर्शनकारी रुक नहीं रहे थे ।