Breaking News

नईदिल्ली : भाजपा ने लालकृष्ण आडवाणी का टिकट काटकर दिखाया सन्यास का रास्ता , इनकी सीट गांधीनगर से अमित शाह ठोकेंगे ताल , यूपी में भाजपा ने की परिवारवाद को बढ़ाने की शुरुआत

भाजपा  ने  लालकृष्ण आडवाणी का टिकट काटकर दिखाया सन्यास का रास्ता , इनकी सीट गांधीनगर से अमित शाह  ठोकेंगे ताल , यूपी में भाजपा ने की परिवारवाद को बढ़ाने की शुरुआत
ए कुमार 

नईदिल्ली 22 मार्च 2019 ।।
भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर अपने प्रत्याशियों की पहली सूची गुरुवार को देर शाम जारी कर दी है। बीजेपी ने पहली लिस्ट में देश की 184 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से ही चुनाव लड़ेंगे. गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से तथा स्मृति ईरानी राहुल गांधी को अमेठी सीट पर टक्कर देंगी। वही पिछले चुनाव से ही पीएम नरेंद्र मोदी का विरोध करने वाले , भाजपा को सिफर से शिखर तक पहुंचाने वाले लाल कृष्ण आडवाणी का टिकट काट कर जबरिया राजनीतिक सन्यास लेने को मजबूर कर दिया गया है । बता दे कि पीएम मोदी आजकल अपने भाषणों में स्पष्ट रूप से कह रहे है कि वे अपने दुश्मनों को चुनचुन कर और घर मे घुस कर मारते है (चाहे देश मे हो या विदेश में हो ) । लालकृष्ण आडवाणी का टिकट कटना और उनके घर गांधी नगर सीट से अमित शाह का चुनाव लड़ना , इसी की तरफ इशारा कर रहा है । सूत्रों की माने तो टिकट कटने वालो में अगला बड़ा नाम पार्टी को अपने खून पसीने से सींच कर आडवाणी जी के साथ कन्धा से कंधा मिलाकर चलने वाले मुरली मनोहर जोशी का हो सकता है । इस बार इनका कानपुर से टिकट कटना निश्चित बताया जा रहा ।

 वही अपने भाषणों में परिवारवाद को जमकर निशाना बनाने वाले पीएम मोदी और अमित शाह की जोड़ी ने भी भाजपा में परिवारवाद की विधिवत शुरुआत कर दी है । गुरुवार को जारी पहली सूची में यूपी के कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की पुत्री संघमित्रा मौर्य को टिकट दिया गया है । संघमित्रा बदायूं लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी । बता दे कि अपनी इसी पुत्री को टिकट न मिलने से नाराज होकर श्री मौर्य ने बसपा को छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे ।

पहली लिस्ट में उत्तर-प्रदेश के लिए 28, महाराष्ट्र 16, अंडमान 1, असम 8, आंध्र प्रदेश 2, छत्तीसगढ़ 5, दादर नागर हवेली 1, जम्मू एण्ड कश्मीर 5, कर्नाटक 21, केरल 13, लक्ष्यद्वीप व मणिपुर 1-1, मिजोरम 2, ओडिशा 10, राजस्थान 16, सिक्किम 1, तमिलनाडु 5, तेलंगाना 10, त्रिपुरा 2, उत्तराखंड 5, पश्चिम बंगाल 28, अरुणाचल-प्रदेश 2 व गुजरात के लिए 1 उम्मीदवार की घोषणा की है।
सबसे खास बात बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस बार गुजरात की गांधी नगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। गांधीनगर से वर्तमान में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी सांसद हैं। अब पार्टी ने आडवाणी के लोकसभा क्षेत्र से अमित शाह को चुनावी मैदान में उतारा है।

आपको बता दें कि लालकृष्ण आडवाणी को पिछले लोकसभा चुनाव से ही पार्टी से साइडलाइन कर दिया गया है। पिछले चुनाव में उन्होंने नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनाने का विरोध किया था। इसके बाद आडवाणी को पार्टी के मार्गदर्शक मंडल में डाल दिया गया। वहीं आडवाणी ने भी पिछले सालों में राजनीति से दूर ही रहे। इससे कयास लगाए जा रहे थे कि इस बार वे लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। यह सीधे तौर पर उनके राजनीति से संन्यास की ओर संकेत कर रहा है।


पहली सूची में यूपी के इन 6 सांसदों का टिकट कटा

संभल से सत्यपाल सैनी की जगह परमेश्वरलाल सैनी

शाहजहापुर से कृष्णा राज केंद्रीय मंत्री
की जगह अरुण सागर

आगरा से रामशंकर कठेरिया की जगह यूपी के मंन्त्री एसपी बघेल

फतेहपुर सीकरी से बाबूलाल की जगह राजकुमार चाहर

हरदोई से अंशुल की जगह जयप्रकाश रावत

मिश्रिख से अंजुबाला की जगह अशोक रावत को बनाया प्रत्याशी