Breaking News

देवरिया : डालीगंज के किन्नरों के पास से छात्र बरामद, अपने ही अपहरण की रची साजिश

डालीगंज के किन्नरों के पास से छात्र बरामद, अपने ही अपहरण की रची साजिश 
कुलदीपक पाठक

देवरिया 27 मार्च 2019 ।।जनपद के सोन्दा स्थित एक विद्यालय में पढ़नें वाले छात्र के अपहरण की गुत्थी पुलिस नें उसे बरामद कर सुलझा ली। छात्र देवरिया जनपद के भलुअनी थाना क्षेत्र का रहनें वाला था। पुलिस नें छात्र को लखनऊ के डालीगंज से किन्नर के पास से बरामद की। पुलिस अधीक्षक नें कीरीट राठौर देवरिया पुलिस लाइन स्थित मनोरंजन सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कही कि छात्र 19 मार्च को स्कूल के लिए निकला था लेकिन उसका अपहरण कर लिया गया। उन्होनें बताया कि छात्र नें अपनें अपहरण की साजिश खुद ही रची थी अपनें मोबाइल से अपनें पिता के पास 19 मार्च को एसमएएस के जरिए 5 लाख रूपये की फिरौती मांगी, जिसमें लिखा था कि अगर अपनें बच्चे की सलामती चाहते हो तो 5 लाख रेडी रखना।
पुलिस अधीक्षक नें बताया कि छात्र 19 मार्च को देवरिया में ही था दूसरे दिन वहां से वह गोरखपुर होते हुए लखनऊ पहुंचा और एक आटो ड्राइवर से किन्नरों का पता पूछा ड्राइवर नें उसे डालीगंज स्थित एक किन्नर के पास ले गया छात्र ने किन्नर के पास रहनें की इच्छा जाहिर की इस पर किन्नर नें उसका घर पता जाननें की कोशिश की लेकिन छात्र नें नहीं बताया। कुछ दिन बाद छात्र नें अपनें दोस्त के पास फोन किया जिससे पुलिस की सर्विलांस टीम नें उसका लोकेशन डालीगंज में ट्रेस की। जहां पुलिस नें पहुंचकर उसे बरामद कर देवरिया अपनें साथ ले आई।
 देवरिया जनपद से जहा कक्षा आठ के छात्र ने खुद के अपहरण की झूठी सुचना अपने परिवार वालो को देकर 5 लाख की मांग कर डाली । आपको बता दें कि देवरिया जनपद का भलुअनी थाना अंतर्गत भलुअनी कस्बे के  एक  चाय की दुकान चलाने वाले परिवार पिछले कई दिनों से अपने बेटे की तलाश में दर दर की ठोकर खाने पर मजबूर था। पुलिस को दी गई सूचना के आधार पर स्कूल जाते समय किसी ने बेटे का अपहरण कर लिया और परिजन के मोबाईल पर पांच लाख रुपये की मांग की पुलिस तत्काल इस मामले की जाँच में जुट गई । बच्चे को पुलिस सकुशल बरामद भी कर ली ! लेकिन जब मामले का खुलासा हुआ तो सभी हैरान हो गये ! इस पुरे घटना का मास्टर माइंड कोई और नहीं बल्कि खुद वह छात्र ही था ! अपनी जरुरतो को पूरा करने लिये उसने खुद के अपहरण की कहानी रच डाली ! जिसका खुलासा करते हुये पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बच्चे के मोबाईल से उसके परिजनों के पास एक मैसेज गया था जिसमे पांच लाख रुपये की मांग की गई थी । इसमें हमने टीम गठित कर बच्चे को लखनऊ से बरामद कर लिया है ! जहा से बच्चा बरामद हुआ है उन्हें भी लाये है बच्चा अपने परिवार वालो से कुछ परेशान था इस लिए यह घर छोड़ कर चला गया था ! पुलिस और परिवार वालो को मिस गाइड करने के लिए काल और मैसेज किया था ।

पुलिस अधीक्षक देवरिया  किरीट राठोड़ ने छात्र के पिता द्वारा सूचना देने के बाद ही अपर पुलिस अधीक्षक शिष्य पाल  के निर्देशन में  टीम गठित कर जगह जगह छापेमारी की और अभियान चलाया वहीं थाना भलुअनी पुलिस द्वारा अपहृत बालक को लखनऊ के डालीगंज इलाके बरामद किया । आपको बता दें कि थाना भलुुअनी क्षेत्र के ग्राम भलुअनी निवासी तारकेश्वर प्रजापति के पुत्र के अपहरण की सूचना पर थाना भलुअनी में बीते 19 मार्च को अभियोग पंजीकृत कर विवेचना थानाध्यक्ष भलुअनी  अश्वनी तिवारी द्वारा किया जा रहा था। विवेचना के क्रम में थानाध्यक्ष भलुअनी एवं विशेष टीम देवरिया द्वारा अपहृत की बरामदगी हेतु प्रयास करते हुए अपहृत छात्र को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हसनगंज थाना क्षेत्रान्तर्गत मछली मण्डी* के समीप से बरामद किया गया। जहाॅ से किन्न्र गुड्डू, शन्नी एवं उमेश को पूछ-ताछ हेतु लाया गया है। बालक एवं अन्य से पूछ-ताछ की कार्यवाही के उपरान्त संकलित साक्ष्यों के आधार पर नियमानुसार विधिक कार्यवाही किया जा रहा है। अपहृत को बरामद करने वाली पुलिस टीम के उत्साहवर्धन के लिए पुलिस अधीक्षक ने बरामद करने वाली टीम को 5000रू0 के पुरस्कार से पुरस्कृत किया जायेगा।

बरामद करने वाली टीम का मे उ0नि0 अश्वनी तिवारी थानाध्यक्ष भलुअनी ,उ0नि0 घनश्याम सिंह विशेष टीम देवरिया, आरक्षी सुधीर मिश्रा, सर्विलांस सेल देवरिया, आरक्षी रीयाज खाॅ थाना भलुअनी देवरिया,आरक्षी कमलेश थाना भलुअनी, आदि रहे।
  नोट- बच्चा नाबालिक होने के कारण उसे मिडिया से दूर रखा गया !