Breaking News

बलिया : गोदभराई दिवस पर गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को दिया स्वास्थ्य परामर्श

गोदभराई दिवस पर गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को दिया स्वास्थ्य परामर्श


बलिया, 28 मार्च 2019 ।। आज जनपद के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गोदभराई समारोह का आयोजन किया गया| इसी क्रम में दुबहर ब्लॉक के व्यासी आंगनबाड़ी केन्द्र पर गोदभराई दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें गर्भवती माताओं को सुरक्षित और संस्थागत प्रसव, संतुलित पोषाहार, टीकाकरण, प्रसव पूर्व जाँच, परिवार नियोजन एवं अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारीयाँ दी गयी।
        मुख्य सेविका सुपरवाइजर श्री मती नीलम राय ने वहां मौजूद गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को प्रसव के पूर्व की तैयारी और प्रसव पश्चात की तैयारी के विषय में जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने टीकाकरण, परिवार नियोजन, संस्थागत और सुरक्षित प्रसव के विषय में भी बताया। उन्होंने पोषण के अन्तर्गत हरी सब्जी, दूध, फल का सेवन, स्वास्थ्य के अन्तर्गत नियमित टीकाकरण, आयरन की गोली, प्रसव पूर्व जाँच के बारे में जानकारी दी| उन्होंने सभी महिलाओं को बताया कि जन्म से लेकर छः माह तक शिशुओं को सिर्फ स्तनपान ही कराएँ और अन्य किसी भी प्रकार के तरल पदार्थ न देने के लिए परामर्श दिया।
इस अवसर पर मौजूद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती मीरा सिंह ने उपस्थित महिलाओं एवं किशोरियों को साफ-सफाई के बारे में बताया कि घर के आसपास साफ-सफाई का माहौल रखें और कहीं भी पानी भी इकठ्ठा न होने दें क्योंकि रुके हुये पानी में मच्छर के पनपने का डर रहता है। इसके साथ ही उन्होने संतुलित एवं स्वस्थ पोषाहार ग्रहण करने के बारे में बताया ताकि उनसे मिलने वाले पोषक तत्वों से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ सके।
         आंगनबाड़ी केंद्र पर मिलने वाले पौष्टिक आहार के बारे में पूछे जाने पर लाभार्थियों ने बताया कि पुष्टाहार से गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भ में पल रहे बच्चों को पोषक तत्व प्रदान किया जा सकता है एवं उनको कुपोषण से बचाया जा सकता है। संतुलित खानपान और पोषाहार से बच्चों के शारीरिक एवं बौद्धिक क्षमता का विकास होता है। रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है एवं पूरक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है।