Breaking News

लखनऊ : होली में पीएम मोदी का क्षेत्र वाराणसी व सीएम योगी का क्षेत्र गोरखपुर समेत

होली में पीएम मोदी का क्षेत्र वाराणसी व सीएम योगी का क्षेत्र गोरखपुर समेत 20 जिले अतिसंवेदनशील
ए कुमार


लखनऊ 18 मार्च 2019 ।।लोकसभा चुनाव का नामांकन शुरू होने के साथ ही होली के त्योहार में इस बार सुरक्षा-व्यवस्था की चुनौती बड़ी है। सूबे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के क्षेत्र वाराणसी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर के अलावा लखनऊ-कानपुर समेत कुल 20 जिले अतिसंवेदनशील की श्रेणी में शामिल हैं। यूपी पुलिस ने इसके अलावा 34 जिलों को संवेदनशील की श्रेणी में चिह्नित किया है।

होली के मौके पर यहां अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने का निर्देश दिया गया है। चुनाव के दृष्टिगत अराजकतत्वों द्वारा माहौल बिगाड़ने की साजिश की आशंका भी जताई गई है। डीजीपी मुख्यालय ने अतिरिक्त अर्द्धसैनिक बल, पीएसी व पुलिस की तैनाती किये जाने के साथ ही सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े निर्देश दिये हैं। होली का त्योहार सकुशल संपन्न कराने के लिए जिलों में पूर्व से तैनात पुलिस व पीएसी के अलावा 35 कंपनी पीएसी, 124 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल, प्रशिक्षणाधीन 1689 उपनिरीक्षक व 967 सिपाही अतिरिक्त उपलब्ध कराये गए हैं।

डीजीपी ओपी सिंह ने होली के मौके पर पूर्व में हुए विवादों के दृष्टिगत विशेष सतर्कता बरते जाने का निर्देश दिया है। संवेदनशील स्थानों की डिटेल मैपिंग कराई गई है, जहां सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त किये जाएंगे। इसके साथ ही ऐसे स्थानों पर सीओ व इंस्पेक्टर को खुद मौके पर जाकर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। खासकर अवैध शराब के कारोबार पर पूरी तरह नकेल कसने को कहा गया है। होली के अवसर पर माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वाले अराजकतत्वों के खिलाफ पूरी तत्परता से कार्रवाई का निर्देश है।

अतिसंवेदनशील जिले

आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बहराइच, बलरामपुर, बरेली, बुलंदशहर, अयोध्या, गोंडा, गोरखपुर, कानपुर नगर, लखनऊ, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, श्रावस्ती, वाराणसी व संभल।