Breaking News

हल्दी बलिया : कही पहली बार मतदान करने की खुशी , तो किसी का नाम कट जाने से मिली मायूसी , बीएलओ की कृपा से बर्षो से मरे लोग जिंदा और जिंदा हो गये मृतक

कही पहली बार मतदान करने की खुशी , तो किसी का नाम कट जाने से मिली मायूसी , बीएलओ की कृपा से बर्षो से मरे लोग जिंदा और जिंदा हो गये मृतक
 डॉ सुनील ओझा 





हल्दी बलिया 19 मई 2019 ।।
       लोकतंत्र के महापर्व पर रविवार को क्षेत्र के युवक ,युवतियों के पहली बार मतदाता बनने की खुशी उस समय काफुर हो गई जब वे आधार कार्ड व अन्य साक्ष्य लेकर जाने के वावजूद भी बिना वोट दिए बूथ से वापस लौटना पड़ा।
नीलम उपाध्याय,राजेश,अरुण,विजय,रोहित,
 विनय,विपिन सहित कई लोगो का कहना है कि चुनाव आयोग के आदेशानुसार हर मतदान केंद्र पर फार्म संख्या 7 उपलब्ध रहेगा। जिस को भर कर जिनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है वह अपना वोट दे सकते हैं लेकिन पीठासीन अधिकारी सहित कोई भी अधिकारी ऐसा फार्म हमें उपलब्ध नहीं है।विगही बूथ पर पहुचे सेक्टर मजिस्ट्रेट से पूछे जाने पर मुझे इसके बारे में नही बताया गया है।

अपने अधिकार के लिए कड़ी धूप से लड़ते रहे मतदाता

लोकतंत्र के इस माह पर्व पर लोग अपने मताधिकार के लिए कड़ी धूप में लंबी कतार में खड़े हो धूप से लड़ते रहे।जब उनसे यह पूछा गए कि आप को धूप नही लग रही तो उनका जबाब था कि हम अपने मत का उपयोग कर रहे है।क्यो की यही हमारे देश के विकास की राह तय करेगा।इस लिए इसके आगे यह धूप कुछ नही है।


मशीन खराब होने से अधिकारी व मतदाता रहे परेशान
लोकसभा के इस चुनाव में क्षेत्र के कई बूथों पर मशीन खराब होने के कारण अधिकारी व मतदाता परेशान रहे।क्षेत्र के सोनवानी गांव के बूथ संख्या 55 पर मशीन खराब होने से डेढ़ घंटे बाद मतदान शुरू हुआ।तो वही बिगही के बूथ संख्या 50 पर मशीन का पिन टूटने से मतदान एक घंटा बाधित रहा।राजपुर एकौना के बूथ संख्या 353 पर मशीन खराब होने के चलते डेढ़ घंटे बाद मतदान चालू हुआ।जब तक मतदान चालू नही हुआ तब तक लोग वोट देने के लिए लाइन में खड़े रहे।

कई वोटो में वोट दे चुके मतदाता इस बार बंचित

लोक सभा के इस चुनाव में वोटर लिस्ट में नाम कटने से ऐसे कई लोग वंचित रह गए हैं जो पहले के चुनावों में अपने मत का प्रयोग कर चुके है।बिगही निवासी विकलांग आशिक अन्सारी(47)प्रियंका ,पल्लवी,प्रगति सहित कई लोग पहले चुनावो में वोट दे चुके है।लेकिन इस बार बंचित रह गए।

वर्षो से मरे लोग वोटर लिस्ट में आज भी है जिंदा
लोक सभा के इस चुनाव में भले ही चुनाव आयोग अपने नए नए नियमो से वोटरों को वोट के लिये प्रेरित करे ।लेकिन बीएलओ की लापरवाही के चलते क्षेत्र के कई गांवों में आज भी कई वर्षों पहले मरे व्यक्ति वोटर लिस्ट में जिंदा है।जैसे कि बिगही में मुक्तेश्वर तिवारी ,श्रीकृष्ण तिवारी ,कैलाश तिवारी (सभी बूथ संख्या 48) कुनकुन ,बचकलिया ,(सभी बूथ संख्या 47), भगरसनी (बूथ संख्या 49)- इन सबका नाम है और इनकी मृत्यु 3से 4 वर्ष पहले हो गयी है।

वृद्ध तथा विकलांग भी लगे लाइन में
लोकसभा के इस चुनाव में वृद्ध,विकलांग,बीमार लोगो के लिए कोई विशेष व्यवस्था नही की गई थी ।वैसे तो हरेक बूथ पर विकलांगो के लिए ह्वील चेयर की व्यवस्था थी ।लेकिन यह हवा हवाई उस समय साबित हुई जब वृद्ध,विकलांग व मरीजो को लाइन में खड़ा होना पड़ा।

बूथों पर नही थी पीने के पानी की व्यवस्था
कुछ बूथों को छोड़ कर क्षेत्र के किसी भी बूथों पर आर्सेनिक जैसे जहर उगलने वाले इंडिया मार्का हेण्ड पम्प को छोड़ मतदाताओं व मतदाता कर्मियों के लिए पीने योग्य पानी की व्यवस्था नही थी।

पुलिस करती रही बूथों पर चक्रमण
चुनाव के समय जहा सेना व पुलिस के जवानों की तैनाती की गई थी।वही हल्दी थानाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह अपने हमराहियों में साथ सभी बूथों पर चक्रमण करते रहे।