Breaking News

बलिया : मनाया गया ग्लोबल मेन्सट्रूअल हाइजीन डे

बलिया : मनाया गया ग्लोबल मेन्सट्रूअल हाइजीन डे



बलिया, 28 मई 2019 : जनपद के गावं कस्बों की किशोरियों, युवतियों और महिलाओं को महावारी के दौरान किये जाने वाले उपायों और सावधानियों से अवगत कराने के लिए मंगलवार को मई ग्लोबल मेन्सट्रूअल हाईजीन डे मनाया गया। इस अवसर पर जिला महिला चिकित्सालय में चिकित्साधिकारी डॉ० संगम सिंह द्वारा सेनेटरी नैपकिन वितरित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गयी। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत महावारी स्वच्छता प्रबन्धन एक महत्वपूर्ण घटक है जिसमें 10 से 19 वर्ष की किशोरियों में महावारी स्वच्छता प्रबन्धन के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में ‘किशोरी सुरक्षा योजना’ क्रियान्वित की जा रही है।
     कार्यवाहक मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ के०डी० प्रसाद ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत राष्ट्रीय किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत किशोरी सुरक्षा योजना चलाई जा रही हैं इसका उद्देश्य 10 से 19 वर्ष के किशोरियों में माहवारी स्वच्छता प्रबन्धन है। सभी सामु०स्वा०केन्द्र, सरकारी स्कूलों (अपर प्राइमरी से इंटर तक) आंगनबाडी केन्द्रों में चिन्हित किशोरियों को शासन द्वारा नि:शुल्क सेनेटरी पैड वितरित किये जाते हैं।
            डॉ सुमिता सिन्हा वरिष्ठ परामर्शदाता जिला महिला चिकित्सालय ने बताया कि माहवारी के दौरान साफ़-सफाई बेहद जरूरी है। एक ही कपड़े को बार-बार धोकर इस्तेमाल करने से उसमें जीवाणु हो जाते है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ऐसे में महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल करना चाहिए माहवारी के दौरान स्वच्छता न रखने से बच्चेदानी की नली के अंदरूनी भाग को क्षति पहुँचती है जिससे महिलाओँ को माँ बनने मे कई दिक्कते पैदा हो सकती है।
    इस अवसर पर जिला महिला चिकित्सालय का समस्त स्टाफ, चिकित्साधिकारी, जिला परामर्शदाता क्वालिटी एश्योरेंस रंजय कुमार एवं अन्य लोग उपस्थित थे।