Breaking News

नईदिल्ली : अमित शाह ने संभाला गृह मंत्रालय का कार्यभार,शाम 4 बजे बुलाई आवश्यक बैठक

अमित शाह ने संभाला गृह मंत्रालय का कार्यभार,शाम 4 बजे बुलाई आवश्यक बैठक
ए कुमार


नईदिल्ली 1 जून 2019 ।।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई कैबिनेट ने गुरुवार को शपथ ग्रहण किया। शुक्रवार को नई कैबिनेट में विभागों का बंटवारा कर दिया गया। नई कैबिनेट में अमित शाह को गृह मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिन्होंने शनिवार को अपना कार्यभार संभाल लिया। शनिवार को अमित शाह रक्षा मंत्रालय पहुंचे जहां अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। पिछली बार गृह मंत्री रहे राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री बनाया गया है।


गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने वाले अमित शाह के सामने जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर में आतंकवाद से लेकर देश के अंदर नक्सलवाद से निपटने की चुनौतियां हैं। सबसे बड़ी चुनौती कश्मीर में शांति व्यवस्था कायम करने की होगी। पिछले सालों में जम्मू-कश्मीर के चुनावों में खूब हिंसा देखी गई है। इसके अलावा धारा 370, 35ए और एनआरसी जैसे मसलों से निपटने की चुनौती भी अमित शाह के कंधों पर होगी।

बीजेपी अध्यक्ष और गांधीनगर लोकसभा सीट से सांसद अमित शाह को लेकर लगातार सस्पेंस था कि आखिर उन्हें नई सरकार में क्या जिम्मेदारी मिलेगी। शपथ ग्रहण के दौरान भी पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर राजनाथ सिंह ने शपथ ली थी। उनके बाद फिर अमित शाह ने तीसरे नंबर पर शपथ ग्रहण किया। हालांकि, कैबिनेट में मंत्रियों के विभागों के बंटवारे के बाद अमित शाह को देश का गृहमंत्री बनाया गया है ।