Breaking News

वाह रे नगर पालिका बलिया : बिना आरओ प्लांट को चालू किये ही कर दिया लोकार्पण, लगभग 5 माह से लोग लगाये है टकटकी, चित्तू पांडेय चौराहे का वाटर एटीएम भी लोगो को चिढ़ा रहा है मुंह

वाह रे नगर पालिका बलिया : बिना आरओ प्लांट को चालू किये ही कर दिया लोकार्पण, लगभग 5 माह से लोग लगाये है टकटकी, चित्तू पांडेय चौराहे का वाटर एटीएम भी लोगो को चिढ़ा रहा है मुंह
मधुसूदन सिंह






बलिया 18 जून 2019 ।।
लगातार आसमान से बरस रही आग के बीच नगर पालिका परिषद बलिया अपने नागरिकों के लिये सुविधाएं उपलब्ध कराने के मामले में कितना मुस्तैद है इसका छोटा सा नजारा आल सबके सामने रख रहा हूँ । जब पारा 40 से 45 डिग्री के मध्य रह रहा हो , जमीन के नीचे पानी का स्तर बहुत नीचे चला गया हो , लोगो के अपने नल  पानी देना बंद कर दे रहे हो , तब शहरी क्षेत्र के लोगो के पास प्यास बुझाने के लिये सरकारी नल से पानी लेने के अलावा कोई विकल्प नही बचता है । वैसे सबको स्वच्छ पानी मिले इसके लिये भारत सरकार ने आवश्यक सार्वजनिक जगहों पर आरओ लगाकर स्वच्छ और शीतल जल मिले , इसके लिये धन भी भेज रखी है , लेकिन सरकार को क्या पता कि नगर पालिका बलिया इस धन का उपयोग नागरिको को स्वच्छ जल पिलाने की बजाय लूटखसोट के रूप में ज्यादे कर रही है । हम बात कर रहे है नगर पालिका परिषद बलिया द्वारा लगाये गये ऐसे आरओ प्लांट्स और आरओ एटीएम की जो लगने के बाद आजतक एक भी व्यक्ति की प्यास नही बुझाये है और लाखों रुपये का सरकारी भुगतान हो जाने के बाद शो पीस से ज्यादे कुछ नही रह गये है । मशीने धूल फांक रही है , खराब हो रही है लेकिन कोई पुरसाहाल लेने वाला भी नही है । आइये आपको कुछ उदाहरण भी दिखा दे । हमारे सर्वाधिक लोकप्रिय(अब किस कारण से है , यह सभी को पता है ) चेयरमैन अजय कुमार समाजसेवी साहब ने गरीबो को शुद्ध पानी सस्ते में मिले ,इसके लिये चित्तू पांडेय चौराहे के पास लाखो रुपये खर्च करके वाटर एटीएम लगवाये और उसका लोकार्पण भी कर दिये । पर जनता के दुर्भाग्य और ठेकेदार के सौभाग्य से यह एटीएम पानी देना ही बंद कर दिया । महीनों महीनों बीत गये इसकी शिकायत करने के यह इस भीषण गर्मी में भी नही बन पाया है । जनता का कहना है कि इसके लगाने में जमकर कमीशन खोरी हुई है तभी तो दो तीन दिन चलने के बाद ही यह बन्द हो गया । इसकी शिकायत लोगो ने चेयरमैन और ईओ से लगायत जलकल अभियंता से कई बार की लेकिन कोई सुनवाई आजतक नही हुई है ।
दूसरा उदाहरण आनन्द नगर (वर्ण नम्बर 15) मुहल्ले के ब्रह्म बाबा स्थान पर लगा आरओ प्लांट है । इसको लगे 5 माह से ज्यादे हो गये है , लोकार्पण का बोर्ड भी लग गया है लेकिन चालू आजतक नही हुआ है । लोगो का तो यहां तक कहना है कि बजट को प्रयोग करके आनन फानन में लगाये गये ये आरओ प्लांट मंकविहीन है , इसी लिये चालू नही हो पा रहे है । अब इस आरोप की जांच होने पर ही सत्यता का पता लग पायेगा ।

सांसद भरत सिंह द्वारा लगवाया गया आरओ भी देखरेख के अभाव में दम तोड़ चुका है ।

यही नही कि नगर पालिका बलिया द्वारा लगवाये गये आरओ ही खराब है ,जल निगम कर्मियों और अधिकारियों की लापरवाही से सांसद भरत सिंह द्वारा लगवाया गया आरओ प्लांट भी देखरेख के अभाव में कबाड़ में तब्दील हो गया है । यह आरओ प्लांट मालगोदाम आर्यसमाज रोड स्थित शिव मंदिर के पास लगवाया गया है जो आज कबाड़ बन गया है । अब इसमें केवल जल निगम को ही दोषी नही ठहराया जा सकता है । क्योंकि जिला प्रशासन की उदासीनता का ही यह परिणाम है कि लोगो को स्वच्छ पानी पिलाने के नाम पर नगर पालिका और जल निगम में लूटखसोट मची हुई है और प्रशासनिक अधिकारी गहरी तंद्रा में डूबे हुए है । अगर ऐसा नही होता तो लोगो को स्वच्छ पानी भी मिलता और नगर पालिका और जल निगम के इस लूटखसोट के खेल पर अंकुश भी लगता ?