Breaking News

देवरिया : कृषि मंत्री के क्षेत्र में नहर में पानी के लिये किसानों को करना पड़ेगा एक सप्ताह और इंतजार

 कृषि मंत्री के क्षेत्र में नहर में पानी के लिये किसानों को करना पड़ेगा एक सप्ताह और इंतजार
कुलदीपक पाठक



देवरिया 12 जून 2019 ।।उत्तर प्रदेश सरकार में कृषि मंत्री व पथरदेवा विधानसभा के विधायक सूर्य प्रताप शाही के क्षेत्र के बघौचघाट, अहिरौली,कोटवा साखिनी, पांडेयपुर,विशुनपुरा आदि के किसानों के समक्ष धान की खेती के लिये पानी की समस्या मुंह बायें खड़ी हो गयी है । एक तरफ ऊपर वाले द्वारा बरसायी जा रही भीषण गर्मी और बरसात न होना लोगो को परेशानी का सबब थी ही कि अब दूसरा सहारा जो इस क्षेत्र की नहरे थी उन्होंने भी साथ छोड़ रखा है । उपरोक्त गांवो की नहरों में एकबून्द भी पानी नही है । ऐसी परिस्थिति में किसानों में धान की नर्सरी लगाने और रोपाई करने को लेकर चिंता ने परेशानी में डाल दिया है । लोगो का तो यह कहना है कि जब मंत्री जी के क्षेत्र में सिंचाई विभाग का यह रवैया है तो अन्य क्षेत्रों में क्या होगा ?कुछ ऐसा ही कह रहे हैं  पथरदेवा  के लोग जी हां हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के  विधानसभा क्षेत्र पथरदेवा के उपरोक्त गांवो की जहां नहरों की सफाई हुई है और ना ही उसमें पानी आया है जिससे किसान काफी परेशान दिख रहे हैं।
आपको बता दें कि अब धान की उत्तम किस्म का बीज खेतो में गिराने का समय आ गया किसान अपने खेतो को निराई गुड़ाई करने में जुट चुके है लेकिन न ही नहरों की सफाई और न ही नहरों में पानी आया और नहीं भगवान इन्द्र की मेहरबानी हुई पानी का ठिकाना नहीं है ऐसे में किसान किस उम्मीद पर अपने खेतो में धान की उत्तम किस्म की बीज लगाये ,यह बहुत बड़ा सवाल बना है ,जो किसानो  इस कड़े धुप में खेतो की निराई में जुटे है, उन्हें कोई आस और विश्वास अबतक नहरों में सफाई के साथ पानी देखने को नहीं मिला ,ऐसे  स्थिति में किसान को धान की उपज में रुपया लगाना एवं खेतो में मेहनत करना चिंता का विषय  बना हुआ है।
आपको बता दें कि पथरदेवा विधान सभा के लगभग हर नहर का नजारा ऐसा ही है यह तो अभी कुछ जगहों की तस्वीर है  बघौचघाट, अहिरौली ,कोटवा सखिनी, पांडेपुर, विशुनपुरा , की तस्वीर है।
अब देखना यह है कि कृषि मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में नहरों में कब तक पानी आता है और नहरों की सफाई कब तक होती है जिससे किसान अपनी फसल को आसानी से सिंचाई कर सके और उन्नतशील फसल उगा कर अपने परिवार का भरण पोषण कर सके।
नेपाल से पानी नही आने से पैदा हुई है यह समस्या , एक सप्ताह में आ सकता है पानी -- एक्सईएन( सिंचाई) कुशीनगर
देवरिया के पथरदेवा की नहरों में पानी नही आने के सवाल का जबाब जानने के लिये जब एक्सईएन (सिंचाई विभाग) कुशीनगर से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि नहरों में अबतक पानी न आने के पीछे नेपाल से पानी न मिलना है । कहा कि नेपाल से गंडक नदी पर बने बाल्मीकि नगर बैराज से हमारे यहां 8 हजार क्यूसेक लीटर पानी प्रतिदिन मिलता है , जो इस बैराज के मेंटेनेंस कार्य चलने के कारण नही मिल रहा है । अभी तीन दिन पहले इस बैराज से मात्र 3 हजार क्यूसेक लीटर पानी ही छोड़ा गया है जो 5 से 7 दिन के अंदर टेल तक पहुंच जाएगा । जिसके बाद किसानों को राहत मिल जाएगी । बता दे कि उपरोक्त गांवो में स्थित नहरों की देखरेख कुशीनगर का सिचाई विभाग देखता है ।