Breaking News

नईदिल्ली : ओम बिड़ला बने लोकसभा अध्यक्ष , कांग्रेस ने भी दिया समर्थन ,पीएम मोदी ने दी बधाई

 नईदिल्ली : ओम बिड़ला बने लोकसभा अध्यक्ष , कांग्रेस ने भी दिया समर्थन ,पीएम मोदी ने दी बधाई 
ए कुमार

नईदिल्ली 19 जून 2019 ।।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला को आज सर्वसम्मति से लोकसभा का अध्यक्ष चुना गया। लोकसभा में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। बाद में पूरे सदन ने बिरला को ध्वनिमत से अपना समर्थन दिया और फिर कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने बिरला को स्पीकर घोषित किया।

ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी, कांग्रेस, बीजेडी और डीएमके समेत सभी दलों ने बिरला के नाम पर सहमति जताई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपको (ओम बिरला) इस पद पर आसीन देखना गर्व की बात है।

उन्होंने कहा, ''हम सबके लिए गर्व का विषय है कि स्पीकर पद पर आज हम ऐसे व्यक्ति का अनुमोदन कर रहे हैं, जिन्होंने छात्र राजनीति से ही जीवन का सर्वाधिक उत्तम समय, बिना किसी ब्रेक के समाज की किसी न किसी गतिविधि में व्यतीत किया है।''


पीएम मोदी ने कहा, ''शिक्षा का काशी कहे जाने वाला राजस्थान के कोटा का परिवर्तन, जिसके योगदान से हुआ है वो नाम है श्री ओम बिरला जी। समाज जीवन में कहीं भी पीड़ा उनको नजर आई तो ओम बिरला पहले पहुंचने वाले व्यक्तियों में से रहे हैं।'
प्रधानमंत्री मोदी ने ओम बिड़ला को अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देते हुए कहा कि आपने विधायक के रूप में राजस्थान में सक्रिय भूमिका अदा की है और सदन में सभी सदस्य आपसे अच्छी तरह परिचित है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जीवन में विद्यार्थी काल से आपने छात्र राजनीति का नेतृत्व किया है और तब से आप बिना ब्रेक के समाजिक कार्यों से जुड़े रहे हैं।


पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी से जुड़ने से पहले आपने संगठन में काफी काम किया है। कोटा आज शिक्षा का काशी बन गया है और आप वहीं से चुनकर आते हैं। कोटा का विकास आपके योगदान से ही हुआ है। बिड़ला जी की कार्यशैली समाजसेवा के लिए है और समाज की पीड़ा को दूर करने के लिए सदैव प्रयासरत रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि केदारनाथ त्रासदी के वक्त भी बिड़ला जी समाजसेवा के लिए वहां पहुंच गए थे। कोटा की जनता की सेवा के लिए भी आप आधी रात को कंबल लेकर निकलते थे। कोटा में कोई भूखा न सोए इसके लिए प्रसादम नाम की योजना आप आज भी चला रहे हैं।