Breaking News

बलिया : प्रभारी अधिकारी सेंथिल पांडियन सी ने जिला अस्पताल का किया निरीक्षण

प्रभारी अधिकारी  सेंथिल पांडियन सी ने जिला अस्पताल का किया निरीक्षण





बलिया 15 जून 2019 ।। सीआईएस प्रबंध निदेशक/ नोडल अधिकारी श्री सेंथिल पांडियन ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया शनिवार को किया।  जिला अस्पताल में सभी इमरजेंसी हाल का निरीक्षण किया जिसमें पायी गयी कमियों को दूर करने का सीएमएस डॉ एस प्रसाद को निर्देश दिया। वही सीएमओ बलिया को भी निर्देश दिया कि अस्पताल में जो भी कमियां हो उसको दूर कर लिया जाय और जितने मरीज हैं उसको बैठने के लिए सारी व्यवस्था कर ली जाए। मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कतें नहीं होनी चाहिए। मेडिकल वार्ड में निरीक्षण के दौरान मरीजो से एक्सरे के बारे में जानकारी प्राप्त की और जितने मरीज भर्ती है और कितने मरीजों का एक्सरे हो चुके हैं उसके बारे में पूछताछ की और रजिस्टर को चेक किया। बताया गया कि  दो एक्सरे मशीन, दो अल्ट्रासाऊंड, एक सीटी स्कैन मशीन मौजूद है। उन्होंने बताया कि आज 110 मरीजों का भर्ती किया गया है उसमें से 24 मरीजो के एक्सरे हो चुके हैं। सीएमएस  को निर्देश दिया कि अस्पताल के अंदर साफ सफाई होनी चाहिए और जितने पुराने एंबुलेंस है उसको नीलामी कराने का निर्देश दिया। इसके बाद इमरजेंसी हाल में दस स्टेचर पाये गये  और उसके बारे में रजिस्टर चेक किया । सीएमओ को निर्देश दिया कि ज्यादा से ज्यादा स्टेचर जिला अस्पताल को उपलब्ध कराया जाय। सीएमओ ने बताया कि यहां पर मऊ, आजमगढ़, बलिया का एक्सरे किया जाता है । प्रभारी अधिकारी ने  औषधि भंडार का भी निरीक्षण किया इसमें रखी गयी दवाइयां के बारे में कंप्यूटर के माध्यम से चेक किया  और कहा गया कि जितनी पुरानी दवा हैं उसको हटा दिया जाए और नई दवा उपलब्ध करा दिया जाए । इसके साथ ही प्रभारी अधिकारी ने दवा के बजट  को चेक किया । ट्रामा सेंटर के बारे में पूछा और उसके बारे में सारी जानकारियां प्राप्त की। एआरटीसी सेंटर का निरीक्षण किया गया और  डेस्क बोर्ड के बारे में सारी जानकारियां प्राप्त की। डेस्क बोर्ड पर मनोज वर्मा तैनात रहे। प्रभारी अधिकारी ने मेन गेट पर डेस्क बोर्ड लगाने के निर्देश दिये ताकि मरीजों को परेशानी न होने पाये । सीएमओ को निर्देश दिया कि बाहरी गाड़ियों के खड़ी करने की व्यवस्था कर ली जाए। एनआईसी का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान तैनात कर्मियों से ड्यूटी सम्बन्धी जानकारी प्राप्त की , साथ ही मरीजों को सारी व्यवस्था उपलब्ध कराने को निर्देश दिया। जिला अस्पताल में लिफ्ट को बंद पाये जाने पर सीएमएस से इस संबंध में अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए लिफ्ट को लगाने वाली एजेंसी से संपर्क कर चालू कराने का निर्देश देते हुए कहा कि अगर दो दिन में सम्बंधित नही आता है तो उसके खिलाफ तुरंत एफआईआर दर्ज कराये । खून जांच पैथोलॉजी का निरीक्षण किया और सीएमओ को निर्देशित किया कि एनीमिया के सम्बंध में ब्लाक स्तर पर जागरूकता कैम्प लगाकर लोगो को एनीमिया की कमी कैसे दूर होगी , इसको बताने की व्यवस्था कर ।

महिला अस्पताल का किया निरीक्षण

प्रभारी अधिकारी द्वारा महिला अस्पताल का भी निरीक्षण किया गया वहां पर तैनात मुख्य चिकित्सा अधीक्षका डॉ0 माधुरी सिंह से सारी जानकारियां प्राप्त की गयी । प्रभारी अधिकारी ने कहा कि मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। मरीजों को सरकार द्वारा प्रदत्त सारी  उपलब्ध कराने को कहा। एसएनसीयू का निरीक्षण किया ,निरीक्षण के दौरान वहां पर 12 बच्चे भर्ती किये गए । इसके बारे में सारी जानकारियां हासिल की। डॉक्टर माधुरी सिंह को निर्देश दिया कि अस्पताल में जितनी मशीनें हैं ,और जो खराब हैं उसको जल्द ठीक करा दी जाय  और कहा कि आसपास जितनी गंदगी है उसको तत्काल साफ करा दिया जाय। नगर पालिका के ईओ को निदेश दिया कि अस्पताल के अंदर या आस-पास जितनी पाइप फटे हुए हैं उसको जल्द बना दिया जाय । महिला अस्पताल के आसपास  खराब सड़को को देखकर प्रभारी अधिकारी ने सख्त नाराजगी दिखायी और ईओ को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द इन सड़कों का निर्माण हो जाना चाहिये । 
        निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत, मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह, सीएमओ डॉ पीके मिश्र , अपर पुलिस अधीक्षक विजय पाल सिंह ,सीओ सदर , शहर कोतवाल के साथ ही अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।