Breaking News

बलिया : "संकल्प" संस्था द्वारा आयोजित समर कैम्प में हुआ बच्चों की प्रतिभा का समग्र विकास- डा० गणेश पाठक

बलिया : "संकल्प" संस्था द्वारा आयोजित समर कैम्प में हुआ बच्चों की प्रतिभा का समग्र विकास- डा० गणेश पाठक
डॉ सुनील कुमार ओझा




बलिया 18 जून 2019 ।।
       "संकल्प" संस्था द्वारा आयोजित 25 दिवसीय समर कैम्प का समापन समारोह  17 जून, 2019 की शाम को बापू भवन ( टाउन हाल ) में अत्यन्त हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, जिसमें जिले साहित्य, कला, विज्ञान, समाज सेवा आदि क्षेत्रों से जुड़े गणमान्य अतिथियों सहित शिविर में सहभागी बच्चों - बच्चियों के अभिभावक भी अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम् भूमिका निभाए। कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्वप्रथम गणमान्य अतिथियों एवं संकल्प संस्था के निदेशक आशीष त्रिवेदी द्वारा द्वीप प्रज्जवलित कर किया गया। इसके बाद आशीष त्रिवेदी ने शिविर के 25 की गतिविधियों के बारे प्रकाश डाला ।
      समापन समारोह के इस शुभ अवसर पर समर कैम्प में भाग लेने वाले शिविरार्थियों द्वारा विभिन्न समाजिक बुराईयों, सामाजिक सरोकारों, पर्यावरणीय समस्याओं, तकनीकी विकास से जुड़ी आपदाओं एवं समस्याओं एवं समाज में रोजमर्रा से जुड़ी समस्याओं सहित वर्तमान समय में तकनीकी विकास की भयावहता से जड़े मोबाइल सेवा की भयावहता को अपने नृत्य, संगीत, गायन, प्रहसन एवं नाटक एवं कथानकों द्वारा इस प्रभावी ढंग से प्रस्तुत कर जागरूकता का कार्य किया गया कि उस प्रकार से विशेषज्ञ कलाकार भी नहीं कर सकते। उक्त बातें  अमरनाथ मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय दूबेछपरा, बलिया के पूर्व प्राचार्य पर्यावरणविद् डा० गणेश पाठक ने समारोह को संबोधित करते हुए अपने उद्बोधन में कहा। डा० पाठक ने कहा कि इस शिविर की सबसे बड़ी विशेषता यह रही कि शिविर में कला के पाँचों विधाओं को बच्चों की दुनिया में जाकर यानि कि उनकी उम्र, उनकी अवस्था एवं उनकी रूचि के अनुसार सवच्छन्द एवं स्वतंत्र वातावरण में उन्हें ऐसा प्रशिक्षण दिया गया कि उनका समग्र विकास हुआ और इसके लिए संकल्प संस्था के निदेशक आशीष त्रिवेदी बधाई के पात्र हैं। डा० यशवंत सिंह ने एक कहानी के माध्यम से बच्चों को आशिर्वाद देते हुए ऐसे कार्यक्रमों की भूरि- भूरि प्रशंसा की। कार्यक्रम को रामजी तिवारी, मंडलाध्यक्ष बलिया डाकघर, डा० इफ्तखार खाँ आदि नेभी संबोधित किया।
     शिविर में भाग लेने वाले सभी बच्चे - बच्चियों को प्रमाण - पत्र देकर उनकी मेधा को सम्मानित किया गया। इस शिविर में पाँच वर्ष सै लेकर चौदह वर्ष तक के बच्चे- बच्चियों ने भाग लिया।
अंत में साहित्यकार डा० जनार्दन राय ने कार्यक्रम की सफलता हेतु आशीष त्रिवेदी सहित सभी सहभागी बच्चे एवं बच्चियों को आशिर्वचन दिया और संकल्प संस्था के निदेशक आशीष त्रिवेदी ने सबके प्रति आभार प्रकट किया।