Breaking News

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एकीकृत आपात सेवा के तौर पर 112 का किया शुभारम्भ,100,102,108,181, 1090 की जगह अब 112 से ही मिलेगी सारी सुविधाएं

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एकीकृत आपात सेवा के तौर पर 112 का किया शुभारम्भ,100,102,108,181,
1090 की जगह अब 112 से ही मिलेगी सारी सुविधाएं
ए कुमार

लखनऊ 26 अक्टूबर,2019 ।। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब लोगों को विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग नंबर याद करने की आवश्यकता नहीं है। सभी आपातकालीन सेवाओं को इंट्रीग्रेटेड करते हुए यह कार्य किया गया है। 108 पर रिस्पांस नहीं मिल रहा है तो 112 डायल कर वही सुविधा प्राप्त किया जा सकता है। इस सेवा के माध्यम से रिस्पांस टाइम को कम करने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को डॉयल 100 भवन में एकीकृत आपात सेवा और वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा पहल ‘’सवेरा’’ की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बहुत सारे राज्यों ने डॉयल 100 के परिवर्तित नाम पर शुरू की गई नई आपातकालीन सेवा 112 को पहले ही अंगीकार कर लिया है। जिसे उत्तर प्रदेश में आज शुरू किया जा रहा है। कुछ समय तक डॉयल 100 साथ चलेगी, लेकिन एक समय के बाद यह समाप्त हो जाएगी। हमें एकीकृत आपात सेवा के तौर पर 112 को आगे बढ़ाना होगा। इसे प्रमोट करने लिए आज से ही प्रयास शुरू कर देना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 108, 102 मेडिकल सेवा, 1090 वुमेन पावर हेल्प लाइन, महिला हेल्प लाइन 181, सीएम हेल्प लाइन, फायर, एम्बुलेंस आदि सभी प्रकार की सेवाओं को एक साथ जोड़ने की दिशा में की गई यह पहल अच्छा उदाहरण बन सकती है। 112 के रिस्पांस टाइम को कम करने के लिए इसके रूट चार्ट की व्यवस्था होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा हम देखते हैं कि कई जगहों पर खासकर नगरीय क्षेत्रों में बुजुर्ग पति-पत्नी अकेले रहते हैं। उनका कोई सहारा नहीं होता है। सवेरा पहल उनमें नया विश्वास पैदा करेगा। इसी प्रकार की पहल हमें महिला सुरक्षा की दृष्टि से भी करनी चाहिए और थाना स्तर पर एक सेल गठित करना चाहिए, जो महिला सुरक्षा से जुड़ी हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शांति,  सुरक्षा और कानून का राज स्थापित करने के लिए राज्य पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। तकनीक का बेहतर उपयोग करते हुए आमजन के विश्वास को हासिल किया जा सकता है। समय के अनुरूप पुलिस बल में अनेक सुधार किए गए हैं। तकनीक को अंगीकार किया गया है। पब्लिक फ्रेंडली बनकर पुलिस आमजन के नजदीक पहुंची है। उन्होंने कहा कि पुलिस को बिना भेदभाव के प्रत्येक नागरिक के प्रति मानवीय संवेदना का परिचय देते हुए हर हाल में कानून का राज स्थापित हो इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज कुम्भ, वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस के सफल आयोजन एवं बिना हिंसा के लोकसभा चुनाव के सम्पन्न होने से देश और दुनिया में उत्तर प्रदेश की अच्छी छवि प्रस्तुत हुई है। इन तीनों आयोजनों में पुलिस का व्यवहार और कार्यप्रणाली सबसे बेहतर रही है। उन्होंने कहा कि प्रयागराज कुम्भ और प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन में आए सभी लोगों ने कहा कि पुलिस का व्यवहार बहुत अच्छा लगा। प्रयागराज कुम्भ में मौनी अमावस्या स्नान करोड़ों लोगी की उपस्थिति में बिना किसी बाधा के सम्पन्न हुआ। पूरे आयोजन में पुलिस ने अपनी दक्षता का परिचय दिया। अब जनता की अपेक्षा पर खरा उतरने की जरूरत है।