Breaking News

बलिया के 3.54 लाख घरों के 1996 लोगो के बलगम की हुई जांच : 185 टीमो ने जनपद में खोजे 117 नये क्षयरोग के मरीज, इलाज किया शुरू


 बलिया के 3.54 लाख घरों के 1996 लोगो के बलगम की हुई जांच : 185 टीमो ने जनपद में खोजे 117 नये क्षयरोग के मरीज, इलाज किया शुरू

बलिया 30 अक्टूबर 2019 ।। पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के तहत  सक्रिय  क्षय रोगी खोज अभियान 12 से 22 अक्टूबर तक चलाया गया। इस अभियान में जिले में टीबी के 117 नये मरीज खोजे गए और इलाज शुरू दिया गया। अभियान के दौरान 3.54 लाख घरों में 1996 लोगों के बलगम की जाँच की गयीं जिसके लिए 185 टीमों को लगाया गया। यह जानकारी जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ केडी प्रसाद ने दी।
जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि  टीम द्वारा घर-घर जाकर  टीबी के लक्षणों के आधार पर मरीजों को खोजा गया है। अभियान के दौरान टीबी के प्रति लोगों में जागरूकता देखने को मिली। जनपद को टीबी से मुक्त कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरे प्रयासों से जुटा हुआ है। इस बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए सामाजिक संगठन भी आगे आ रहे हैं।
उन्होंने बताया कि यदि टीबी की पहचान शुरुआती दिनों में हो जाए तो मरीज छह माह के लगातार इलाज से ठीक हो जाता है। टीबी का इलाज अधूरा छोड़ने पर बढ़ जाता है और कुछ समय बाद बाद यह मल्टीड्रग रेजिस्टेंट (एमडीआर) टीबी के रूप में सामने आती है जो खतरनाक है। जनपद में एमडीआर के लगभग 115 मरीज और एक्स डी आर के दो मरीज हैं जिनका निःशुल्क इलाज चल रहा है। टीबी के मरीज ड्रग रेजिस्टेंट न हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और जिला टीबी नियंत्रण इकाई की ओर से मरीजों का नियमित फॉलोअप किया जाता है। वहीं टीबी के मरीज को पौष्टिक आहार मिल सके, इसके लिए उन्हें प्रतिमाह निक्षय पोषण योजना के तहत 500 रुपये पोषण भत्ते के रूप में सीधे मरीज के खाते में भेजें जाते हैं।