Breaking News

विश्व भ्रमण की पैदल यात्रा पर निकले चार युवक पहुंचे देवरिया, 4 दिन करेंगे देवरिया में भ्रमण कर लोगों को करेंगे शांति और पर्यावरण के प्रति जागरूक


 विश्व भ्रमण की पैदल यात्रा पर निकले चार युवक पहुंचे देवरिया, 4 दिन करेंगे देवरिया में भ्रमण कर लोगों को करेंगे शांति और पर्यावरण के प्रति जागरूक
कुलदीपक पाठक

देवरिया 19 अक्टूबर2019 ।। बरबस ही  कुछ जुनून लोगो के  जज्बे को सलाम के लिए हाथ उठाने को मजबूर हो जाना पड़ता है। ऐसे ही समाजिक सरोकार का संदेश लेकर पैदल ही विश्व भ्रमण के लक्ष्य के साथ पर्वतारोहियो की चार सदस्यी टीम आज जनपद में पहुॅची है, जो चार दिन जनपद में अवस्थान कर पर्यावरण संरक्षण व विश्व में शांति कायम करने का संदेश पहुॅचाने के विभिन्न कार्यक्रम  आयोजित करेगें। यह जुनूनी दल ने एवेरेस्ट के चोटियों को भी फतह किया है। अपने सपनो को साकार करने के लिये आजीवन विवाह नही करने का संकल्प ले लिया है। फिलहाल प्रदेश के 75 जनपदों में से अब तक 37 जनपदों की पैदल यात्रा करते हुए इस जनपद में यह दल पहुॅचा है। अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश कुमार पटेल से मुलाकात कर अपने उद्देश्यों से जहां अवगत कराया, वही  अवस्थान अवधि में जनपद में आयोजित करने वाले कार्यक्रमों की पूर्ण जानकारी भी दिये।
          इस दल के अगुवा लखीमपुर खीरी निवासी अवध बिहारी लाल ने बताया कि उनके दल में लखनऊ निवासी महेन्द्र प्रताप, गोविन्दानंद और जितेन्द्र प्रताप है। दल ने वर्ष 2018 में एवेरेस्ट की चढ़ाई की थी। वहां से लौटने के उपरान्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। उन्हे अपने जीवन का सार बताये।  4.50 लाख किलोमीटर पैदल चलने का लक्ष्य लेकर भ्रमण पर निकला यह दल अब तक 3 लाख 97 हजार की पैदल यात्रा पूरी कर चुकी है तथा विश्व के 11 देशो यथा- बंगलादेश, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, तिब्बत, चीन, नेपाल, वर्मा, थाईलैण्ड का पैदल दौरा पूरा किया जा चुका है। इन देशो में पर्यावरण संरक्षण व शान्ति का संदेश भी दिया गया है। रोजाना 30 किलोमीटर की यात्रा इस दल द्वारा किया जाता है।
           दल के अगुवा 53 वर्षीय श्री लाल ने बताया कि इस जनपद में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें, जिसके तहत 21 अक्टूबर सोमवार के दिन ए0आर0टी0ओ0 आफिस में सडक सुरक्षा, वन विभाग के कार्यालय में वृक्षारोपण पर्यावरण एवं वन जीव संरक्षण तथा नगरपालिका परिषद देवरिया में स्वच्छता जल शक्ति अभियान, प्लास्टिक मुक्त अभियान पर गोष्ठी किये जायेगें। 22 अक्टूबर मंगलवार के दिन नशा मुक्ति अभियान जिला आबकारी अधिकारी के सौजन्य से, बेटी बचाओं- बेटी पढाओं एवं किसी एक इंटरमीडिएट कालेज में संगोष्ठी का आयोजन संबंधित विभाग के अधिकारियों के समन्वय से कराया जायेगा तथा पर्यावरण संरक्ष तथा शान्ति का संदेश देने का कार्य किया जायेगा।अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री पटेल ने उक्त दल का स्वागत अपने कार्यकक्ष में किया तथा इनके इस पवित्र मिशन से सभी को प्रेरणा लिये जाने की अपेक्षा की।