Breaking News

बलिया : रसड़ा की ऐतिहासिक रामलीला की कीर्ति हुई तारतार , प्रभु श्रीराम के राज्याभिषेक के मंचन के बाद स्टेज पर जमकर हुआ बार बालाओं का डांस,रामलीला की जगह देर रात चली बार बालाओं के संग नृत्य की रासलीला

बलिया : रसड़ा की ऐतिहासिक रामलीला की कीर्ति हुई तारतार , प्रभु श्रीराम के राज्याभिषेक के मंचन के बाद स्टेज पर जमकर हुआ बार बालाओं का डांस,रामलीला की जगह देर रात चली बार बालाओं के संग नृत्य की रासलीला










बलिया 18 अक्टूबर 2019 ।। जनपद में रसड़ा की राम लीला का मंचन बहुत प्रसिद्ध है । इसको देखने के लिये दूर दूर से लोग आते है । मंचन भी जबरदस्त होता है । इस बार भी सबकुछ ठीक ठाक चल रहा था । लेकिन राजा राम चन्द्र के राज्याभिषेक के बाद खुशी में कमेटी वालो ने बार बालाओं का नृत्य क्या शुरू कराया कि ये लोग भूल गये कि यहां रासलीला नही राम लीला चल रही है । देर रात तक कमेटी के लोग बार बालाओं के साथ जमकर ठुमके लगाते और रुपये लुटाते रहे ।
   उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद के आदर्श नगर पालिका रसड़ा में ऐतिहासिक रामलीला  जिसका मंचन 150 वर्षों से रामलीला कमेटी द्वारा कराया जाता है ,आज कमेटी के द्वारा ब्रह्मस्थान पर  भगवान राम का राजतिलक का मंचन कराया  गया । जिसमें मर्यादा राम की मर्यादा की जमकर  धज्जियां उड़ायी गयी।  सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना करते हुये जोरदार तरीके से डीजे बजाकर बार बालाओ का अश्लील नृत्य कराकर आदर्शवादी भगवान राम काे कलयुगी भक्ताें ने राज्याभिषेक के अवसर पर यह कैसी भेट दी ?। रातभर भोजपुरी गाने पर कमेटी के लोग नर्तकियों के संग अश्लील डांस करते रहे  । रसड़ा रामलीला कमेटी ने राम के आदर्शाें काे सरेआम तार-तार कर दिया । कमेटी मजे में इतनी डूब गयी कि उसे पता तक नहीं चला कि यह रामलीला है ना कि रासलीला ? भला हो चरित्र का मंचन करने वाले कलाकारों का जिन्होंने कमेटी की मंशा भांपते हुए स्टेज से चले गये ।
   मर्यादा पुरुषाेत्तम भगवान श्री राम भारतीय संस्कृति के अभिन्न अंग हैं। भगवान राम का चरित्र पूरे संसार काे प्रेम ,उदार,भक्ति,आदार-सम्मान,समरसता का सीख देता है। इन्हाेने सत्य व संस्कार की अपने सुकर्माें के द्वारा आधारशिला  रखी। पुरुषाेत्तम राम का चरित्र आग व पानी से भी शुद्ध है। तभी ताे पूरे भारतवर्ष में आश्विन माह में रामलीला का नाटकीय रुप कर राम के चरित्र व आदर्शाें काे समाज के बीच रखा जाता है ताकि समाज राम के आदर्शाें काे न भुले बल्कि उन्ही के आदर्शाें पर चले ।




रामलीला के मंच से बेल्थरा विधायक धनंजय कनौजिया का सम्बोधन



रामलीला के मंच से आदर्श नगर पालिका रसड़ा के अध्यक्ष प्रतिनिधि/पूर्व चेयरमैन वशिष्ठ नारायण सोनी का सम्बोधन