Breaking News

बलिया : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना : अब पहली और दूसरी किस्त के लिए होगा एक बार रजिस्ट्रेशन

बलिया : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना : अब पहली और दूसरी किस्त के लिए होगा एक बार रजिस्ट्रेशन

बलिया, 22 अक्टूबर 2019 ।। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत अब पहली और दूसरी किस्त के लिए गर्भवती महिलाओं को एक ही बार रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) कराना होगा। इससे पहले दोनों किस्तों के लिए अलग-अलग पंजीकरण कराना पड़ता था। लेकिन इस व्यवस्था में केवल पंजीकरण एक साथ कराने का लाभ है और क़िस्त की धनराशि समय सीमा पूरी होने पर ही मिलेगी। यह जानकारी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के नोडल अधिकारी /अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी(आर सी एच्) डॉ एस के तिवारी ने दी।
                   डॉ एसके तिवारी ने बताया कि धन एवं जागरूकता के अभाव में अधिकतर गर्भवती महिलाएं बेहतर पोषण से वंचित रह जाती हैं। इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत सभी आय वर्ग की महिलाओं को शामिल किया गया है। इससे महिलाओं को समय पर उचित पोषण तो मिलेगा ही, साथ ही कुपोषण के कारण शिशु मृत्यु दर में भी कमी आएगी। उन्होने बताया कि इस व्यवस्था से गर्भवती महिला और उसके परिवार के सदस्यों को अब तीन किस्तों के पंजीकरण के लिए केवल दो बार नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाना पड़ेगा। इससे पहले प्रत्येक किस्त के लिए अलग-अलग जाना पड़ता था। उन्होने पहली बार गर्भवती हुई माताओं से अपील की कि इस योजना के अंतर्गत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जल्द से जल्द पंजीकरण कराएं और प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाएं।
                   अब से नई व्यवस्था के तहत महिला को पहली और दूसरी किस्त के लिए एक साथ रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है। हालांकि किश्त की धनराशि समय सीमा पूरी होने पर ही मिलेगी। पहली बार मां बनने पर अंतिम मासिक चक्र (एलएमपी) के 150 दिन के भीतर रजिस्ट्रेशन कराने पर पहली किस्त जारी की जाती है। उसके बाद एलएमपी के 180 दिन के भीतर दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने पर दूसरी किस्त मिलती थी। लेकिन अब किस्त की धनराशि तो उसी समय पर ही मिलेगी लेकिन रजिस्ट्रेशन दोनों का एक साथ हो जाएगा। 
                   योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक इमरान अहमद ने बताया कि योजना के तहत पहली बार मां बनने पर सरकार तीन किस्तों में 5000 रुपये देती है। पंजीकरण कराने के साथ ही गर्भवती को प्रथम किस्त के रूप में 1000 रुपये दिए जाते हैं। प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर गर्भावस्था के छह माह बाद दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये दिए जाते हैं। सभी भुगतान गर्भवती के बैंक खाते में ही डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से किए जाते हैं।
                      इमरान अहमद ने बताया कि पहली किस्त के लिए फार्म 1 ए और दूसरी के लिए फॉर्म 1 बी भरा जाता है। जनपद बलिया में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत अब तक माह अक्टूबर 2019 के लक्ष्य 43,010  के सापेक्ष 36896 (85.78%) लाभार्थियों का ऑनलाइन पंजीकरण किया जा चुका है।