Breaking News

उप चुनावो के नतीजे/रुझान , कही एनडीए के लिये खट्टे तो कही मीठे

उप चुनावो के नतीजे/रुझान , कही खट्टे कही मीठे
बलिया 24 अक्टूबर 2019 ।।

यूपी की मानिकपुर, घोसी, इगलस, गोविंदनगर और लखनऊ कैंट में बीजेपी, जैदपुर और रामपुर में एसपी, गंगोह में कांग्रेस और जलालपुर में बीएसपी आगे।

  Bihar Election Results 2019 बिहार में लोकसभा की एक सीट और 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे से जारी है। तीन सीटों पर भले ही एनडीए ने बढ़त बनाई है, लेकिन मुकाबला कांटे का है। अबतक की मतगणना में एक सीट पर राजद, एक पर निर्दलीय और एक सीट पर एआइएमआइएम ने बढ़त बना रखी है। इस तरह बिहार में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम ने जबर्दस्त एंट्री मारी है।
किशनगंज में भाजपा को लगा करारा झटका
किशनगंज सीट पर अब कड़ा मुकाबला दिख रहा है। यहां से असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम के कमरूल होदा ने कांग्रेस की राह जहां मुश्किल कर दी है वहीं बीजेपी की प्रत्याशी से बढ़त लेकर एनडीए के माथे पर भी सिकन ला दिया है।
समस्तीपुर लोकसभा सीट से लोजपा के प्रिंस राज आगे चल रहे हैं तो वहीं किशनगंज से भाजपा की स्वीटी सिंह पीछे हो गई हैं, यहां ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम के कमरूल होदा ने बढ़त बना ली है, हालांकि अंतर कुछ ही वोटों का है। सिमरी बख्तियारपुर और नाथनगर सीट पर जदयू आगे है। बेलहर सीट पर अभी राजद अागे है तो वहीं, सीवान के दरौंदा सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी व्यास सिंह आगे चल रहे हैं।
बता दें कि पहले राउंड में सबसे पहले बैलेट पेपर की मतगणना शुरू हुई। मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस उपचुनाव में 51 प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आजमायी है, जिसका फैसला आज हो जाएगा।
इस उपचुनाव को 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव के सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है। इस उपचुनाव में जहां एक तरफ एनडीए की तरफ से जदयू की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है तो वहीं महागठबंधन के प्रत्याशी भी जीत का इंतजार कर रहे हैं। 
विधानसभा सीट की बात करें तो  नाथनगर और सिमरी बख्तियारपुर में महागठबंधन में शामिल दलों ने एक दूसरे के खिलाफ ही उम्मीदवार खड़े कर दिए थे। अब देखना है कि किसे जीत मिलती है और किसे हार।
 
Bihar Election Results 2019 Live Updates:
-समस्तीपुर में नोटा का भी जमकर इस्तेमाल, अभी तक नोटा के पक्ष में 9293 वोट पड़े।
-किशनगंज  विधानसभा उपचुनाव के लिए हो रही दसवें राउंड की मतगणना में एआइएमआइएम के कमरूल होदा बढ़त बनाए हुए हैं। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी स्वीटी सिंह को पछाड़ा है। स्वीटी सिंह को दसवें राउंड में कुल  27290 वोट मिले हैं। 
-किशनगंज में भाजपा की प्रत्याशी स्वीटी सिंह को पछाड़ते हुए असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम के प्रत्याशी कमरूल होदा आगे चल रहे हैं। अबतक भाजपा की स्वीटी सिंह ने इस सीट पर बढ़त बना रखी थी। 
-नाथ नगर विधानसभा उपचुनाव में 5215 वोट से जदयू प्रत्याशी लक्ष्मीकांत मंडल आगे चल रहे हैं। राजद प्रत्याशी राबिया खातून यहां दूसरे नंबर पर हैं। उन्हें 3677 मत प्राप्त हुए हैं। 
-बेलहर में 17 वें राउंड की गिनती में  राजद के रामदेव यादव 21 हजार मतों से आगे चल रहे हैं।
-समस्तीपुर लोकसभा सीट पर हो रही मतगणना में नौवें राउंड में लोजपा के प्रिंस राज 476989 मतों से आगे। कांग्रेस प्रत्याशी डॉक्टर अशोक कुमार पीछे चल रहे हैं।
-सिमरी बख्तियारपुर उपचुनाव नौवां राउंड- जदयू के अरुण कुमार ने बढ़त बना रखी है। उन्हें 20299 वोट मिल हैं, जबकि राजद के जफर आलम को 16919 वोट मिले हैं। जदयू के अरुण यादव 3380 मत से आगे चल रहे हैं।
-दरौंदा सीट पर नौवें राउंड की गिनती में निर्दलीय प्रत्याशी कर्णजीत सिंह जदयू प्रत्याशी अजय सिंह से 7428 वोट से आगे चल रहे हैं। 
-बेलहर विधानसभा के रुझानों में पहले राउंड में  राजद के रामदेव यादव आगे चल रहे हैं।
-समस्तीपुर लोकसभा सीट पर लोजपा के प्रिंसराज आगे चल रहे हैं।
-पोस्टल बैलेट की मतगणना में भाजपा प्रत्याशी स्वीटी सिंह ने प्रतिद्वंद्वियों पर बनाई बढ़त।
-किशनगंज में सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपर की गिनती में कुल 9 मत पड़े, जिसमें दो रद हुआ। सभी वोट भाजपा की स्वीटी सिंह को।
-दारौंदा विस उपचुनाव में बैलेट की गिनती शुरू हो गई  है।
-सिमरीबख्तियारपुर विधानसभा उपचुनाव- जिला मुख्यालय के जिला स्कूल में मतगणना शुरू ।
-किशनगंज विधानसभा उपचुनाव-54 केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू
-बाका के बेलहर विधानसभा उपचुनाव- पीबीएस कॉलेज में वोटों की गिनती शुरू। 14 टेबुल पर हो रही गिनती लगभग एक लाख 60 हजार मतों की गिनती होगी।
ये हैं प्रमुख उम्मीदवार 
समस्तीपुर लोकसभा सीट
प्रिंस राज (LJP) का मुकाबला है अशोक कुमार (Congress) से 
बेलहर विधानसभा सीट (बांका)
लालधारी यादव (JDU) का रामदेव यादव (RJD) से है मुकाबला
नाथनगर विधानसभा सीट (भागलपुर)
लक्ष्मीकांत (JDU) का मुकाबला है राबिया खातून (RJD) और अजय राय (HAM) से 
दरौंदा विधानसभा सीट
अजय सिंह (JDU) का मुकाबला है उमेश सिंह (RJD) और BJP के बागी प्रत्याशी कर्णजीत सिंह से
किशनगंज विधानसभा सीट
स्वीटी सिंह (BJP) का मुकाबला है सईदा बानो (Congress) और AIMIM के कमरुल होदा से
सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट
अरुण यादव (JDU) का मुकाबला है जफर आलम (RJD) और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के दिनेश निषाद से

महाराष्ट्रविधानसभा चुनाव

288/288 सीट (145 बहुमत के लिए)
गठबंधनBJP+INC+VBAOTH
जीत + बढ़त16891128
+/- 2014-174112

हरियाणाविधानसभा चुनाव

90/90 सीट (46 बहुमत के लिए)
गठबंधनBJPINCINLD+OTH
जीत + बढ़त3632220
+/- 2014-1117-1812