Breaking News

बलिया : स्वास्थ्य, शिक्षा व सफाई व्यवस्था का मण्डलायुक्त ने लिया जायजा

स्वास्थ्य, शिक्षा व सफाई व्यवस्था का मण्डलायुक्त ने लिया जायजा



बलिया 10 अक्टूबर 2019: मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी ने गुरुवार को तहसील सदर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान खसराखतौनी के रजिस्टर को देख और जाति, निवास एवं आय बनाने के निर्देश दिये। इस दौरान दूर-दराज से आए शिकायकर्ताओ ने अपना आवेदन पत्र बारी-बारी से प्रस्तुत किया।

इसके बाद जिला अस्पताल का जायजा लिया। सीएमएस बीपी सिंह को निर्देश दिया कि मरीजों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। जिला अस्पताल में साफ सफाई, दवा एवं मरीजों को सारी सुविधाएं देने के निर्देश दिये। जिला अस्पताल में सभी बेड पर पड़े मरीजों को बारी-बारी से देखा और एक मरीज विकास खण्ड सोहांव के अंतर्गत ग्राम लक्ष्मणपुर के निवासी थे, उस मरीज से वार्ता की। औषधि भण्डार की जानकारी ली और सारी दवा और जितनी दवा है उसका रजिस्टर को चेक किया। सीएमएस ने बताया कि जिला अस्पताल में 20 डॉक्टर तैनात हैं, जबकि 28 पोस्ट है। मण्डलायुक्त ने सीएमएस को निर्देश दिया कि मरीजो के लिए बेड और वाशिंग मशीन की व्यवस्था कर ली जाय। आग से जलकर जिला अस्पताल में आयी जयनारायण इंटर कालेज दुर्गीपुर बेरूआरबारी की 12वीं की छात्रा नन्दनी को भी देखा।

इसके बाद मण्डलायुक्त नगरपालिका का वार्ड नम्बर 16 कदम चौराहा का जायजा लिया और शास्त्री पार्क चौराहा पर स्थित आरओ प्लान्ट को देखा और वहा पर उपस्थित ग्रामीणों से आरओ प्लान्ट व वहां की साफ सफाई के बारे में पूछा
नगरपालिका के ईओ दिनेश विश्वकर्मा को निर्देश दिया कि शहरों में साफ सफाई पर विशेष बल दिया जाय। तिलक प्राथमिक विद्यालय एवं इंदिरा कन्या जूनियर हाई स्कूल नगर क्षेत्र का जायजा लिया और  कक्षा चार के बच्चों से बारी-बारी से गणित का सवाल एवं अंग्रेजी की किताब पढ़वाया। बच्चो से शिक्षा, एमडीएम, किताब एवं बैग के बारे में जानकारी ली।

उसके बाद विकास खण्ड दुबहड़ का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बीडीओ कपिलदेव से प्रधानमंत्री आवास के बारे में जानकारी ली। कितने व्यक्तियों को आवास आवंटित किया गया है और कितने अपात्र व्यक्ति अवशेष है, इसकी जानकारी लेने के बाद वंचित गरीबों को आवास उपलब्ध कराने का निर्देश दिये। उन्होंने मॉडल प्रधानमंत्री आवास का फीता काटकर लाभार्थी को।प्रवेश कराया। बीडीओ को निर्देश दिया कि जो कार्य पेंडिंग पड़ी है उसको तत्काल कराने का निर्देश दिया।