Breaking News

बलिया पहुंचे पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी रवि जोसफ लोक्कू ,किया जेल का निरीक्षण, अधिकारियों संग की बैठक, शहर में भ्रमण कर दुकानदारों आमजनों से जानी पुलिसिंग की हकीकत


बलिया पहुंचे पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी रवि जोसफ लोक्कू ,किया जेल का निरीक्षण, अधिकारियों संग की बैठक, शहर में भ्रमण कर दुकानदारों आमजनों से जानी पुलिसिंग की हकीकत
मधुसूदन सिंह




बलिया 30 अक्टूबर 2019 ।। बलिया जनपद के पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी रवि जोसफ लोक्कू (आईजी सुरक्षा) आज बलिया पहुंचकर शहर में भ्रमण कर जहां आम लोगो से बलिया पुलिस के व्यवहार के सम्बंध में  जानकारी प्राप्त की , तो वही दुकानदारों से भी पुलिस के सम्बंध में पूंछताछ की। इसके बाद जेल का निरीक्षण कर बरसात के बाद से कैदियों से खाली जेल परिसर का भी निरीक्षण करके अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये । श्री लोक्कू आज बलिया में ही रात्रि प्रवास करेंगे और एक थाने का निरीक्षण करेंगे ।



   बलिया में पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी रवि जोसफ लोक्कू(आईजी सुरक्षा) के आगमन से पुलिस काफी चौकन्नी रही । नोडल अधिकारी ने पुलिस के अधिकारियों संग बैठक कर यहां की समस्याओं के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की । बैठक में बलिया में अपराधों के सम्बंध में जानकारी लेने के बाद , अपराधों पर बलिया पुलिस द्वारा नियंत्रण करने के तरीकों को भी श्री लोक्कू ने जानकारी लेकर आवश्यक लगने पर और बेहतर करने के लिये सुझाव भी दिये । श्री लोक्कू ने आगामी सर्दियों के मौसम में होने वाले अपराधों और उनके न होने के लिये क्या तैयारियां की गई है उसपर भी गहनता से समीक्षा कर अपने अनुभव को भी साझा किया । किसी भी शहर की शांति व्यवस्था के लिये छात्रों के साथ पुलिस का सामंजस्य होना बहुत जरूरी होता है । इसी सोच के क्रम में नोडल अधिकारी ने बलिया में पुलिस और छात्रों के बीच कैसे रिश्ते है ? पर चर्चा की और छात्र संघ के पदाधिकारियों से बेहतर सम्बन्ध बनाने पर जोर दिया ।


  बलिया पुलिस द्वारा आल इज वेल , बताने के वावजूद नोडल अधिकारी श्री लोक्कू इसकी पड़ताल करने शहर की सड़कों पर निकल पड़े । वैसे तो श्री लोक्कू गाड़ियों के काफिले के साथ चल रहे थे लेकिन शहर में कई स्थानों पर एकाएक उतर कर जनता से बलिया पुलिस के सम्बंध में जानकारी लेते देखे गये । चौक में श्री लोक्कू हीरालाल बासुदेव प्रसाद की कपड़े की दुकान में पहुंचकर पूंछा कि क्या यहां की पुलिस आपकी दुकान से कपड़ा लेती है तो पैसा देती है कि नही ? इसी तरह राह चलते राहगीर से पूंछ बैठे कि अगर आप पुलिस के पास जाते है तो पुलिस आपके साथ कैसा व्यवहार करती है ? सम्मान देती है या भगा देती है ? चाय की दुकान पर खड़े होकर पूंछे कि क्या इधर ड्यूटी करने वाले पुलिस के लोग आपकी दुकान से चाय पीकर पैसे देते है या ऐसे ही चले जाते है ? नोडल अधिकारी द्वारा आम लोगो से इस तरह बात करते समय स्थानीय पुलिस के अधिकारियों की सांस अटकी रहती थी । वही श्री लोक्कू ने ड्यूटी पर तैनात नौजवान कांस्टेबल से भी पुलिस में भर्ती होने के उद्देश्य पूंछ डाला । इसके बाद श्री लोक्कू जिला जेल का निरीक्षण करने जेल परिसर पहुंच कर गहनता के साथ निरीक्षण किया और अधिकारियों को जल्द से जल्द कैदियों के रहने लायक बनाने का निर्देश दिया ताकि यहां के कैदी जो गैर जनपद की विभिन्न जेलों में बंद है उनको वापस लाया जा सके । श्री लोक्कू गुरुवार को पुनः जेल का निरीक्षण करेंगे ।
   मीडिया से बात करते हुए श्री लोक्कू ने कहा कि मेरा यह दौरा जहां बलिया में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के लिये है , वही बलिया पुलिस को मित्र पुलिस बनाने की दिशा में क्या और कैसे कदम उठाने होंगे , के ऊपर चर्चा करने के लिये है । साथ ही बलिया में धूमधाम से मनाये जाने वाले छठ व्रत के घाटों का भी मैं निरीक्षण करके सुरक्षा के पहलुओं पर स्थानीय अधिकारियों से विचार विमर्श करके सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कराने का प्रयास करूंगा । ददरी मेला और कार्तिक पूर्णिमा के दिन होने वाले गंगा स्नान जिसमे लाखो लोग आते है , को कोई असुविधा न हो और नहाते समय या आते जाते समय किसी परेशानी का सामना न करना पड़े , इस संबंध में चर्चा करके विस्तृत रूपरेखा तैयार की जाएगी । बलिया पुलिस लोगो की मित्र पुलिस के रूप में पहचानी जाय , यह मेरा प्रयास होगा । मेरा मानना है कि जिस दिन आमजन और पुलिस में मित्रवत सम्बन्ध हो जाएंगे बलिया से अपराध भी खत्म होने लगेंगे । कहा कि साथ ही बलिया पुलिस की छवि को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना भी मेरा लक्ष्य है ।