Breaking News

बलिया : जागरूकता रैली के साथ टीबी रोगी खोजी अभियान हुआ शुरू

जागरूकता रैली के साथ टीबी रोगी खोजी अभियान हुआ शुरू


बलिया 12 अक्टूबर 2019 ।।जनपद में टीबी रोगी खोज अभियान की शुरुआत जागरूकता रैली से शुरू हुई ।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉo प्रीतम कुमार मिश्रा एवं जिला क्षय रोग अधिकारी डॉo के डी प्रसाद ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉo के डी प्रसाद ने बताया कि शासन के निर्देश पर टीबी रोगियों को खोजने का अभियान शुरू हो गया है ।इस काम में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 185 टीमें लगायी गयी है ।जनपद की 10 प्रतिशत आबादी का लक्ष्य मानकर घर घर जाकर नए टीबी रोगियों की तलाश की जाएगी। संदिग्ध टीबी रोगियों की जांच कराई जाएगी। रोग की पुष्टि होने पर उनका त्वरित उपचार किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉo प्रीतम कुमार मिश्रा ने बताया कि जनपद को टी बी से मुक्त कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरे प्रयासों से जुटा हुआ है ।इस बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़े इसके लिए सामाजिक संगठन भी आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज भी लोगों में जागरूकता की कमी है।यदि टीबी की पहचान शुरुआती दिनों में हो जाए तो मरीज छह महीने इलाज कराने पर इससे मुक्त हो जाता है। टीबी की बीमारी का इलाज अधूरा छोड़ने पर बढ़ जाता है ।फिर यह मल्टीड्रग रेजिस्टेंट टीबी के रूप में सामने आती है ,जो खतरनाक है। टीबी के मरीज ड्रग रेजिस्टेंट न हो इसके लिए विभाग की ओर से मरीजों का नियमित फॉलोअप किया जाता है। उन्होंने बताया कि टीबी के मरीज को पौष्टिक आहार मिल सके, इसके लिए उन्हें प्रतिमाह निश्चय पोषण योजना के तहत ₹500 पोषण भत्ते के रूप में दिया जाता है ।यह राशि सीधे मरीज के खाते में भेजी जाती है।