Breaking News

दिल्ली-NCR में बढ़ा प्रदूषण, गाजियाबाद में AQI पहुंचा 546

दिल्ली-NCR में बढ़ा प्रदूषण, गाजियाबाद में AQI पहुंचा 546
ए कुमार

नईदिल्ली 30 अक्टूबर 2019 ।।

दिल्ली-एनसीआर इन दिनों धुंध की चपेट में है. धुंध इतना बढ़ गया है कि कहीं भी धूप नजर नहीं आ रही है. दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण का असर कम नहीं हुआ है.


दिल्ली में प्रदूषण का स्तर


दिल्ली-एनसीआर में नहीं कम हो रहा प्रदूषणसोनिया विहार में 488, संजय नगर में 546 AQI


दिल्ली-एनसीआर इन दिनों धुंध की चपेट में है. धुंध इतना बढ़ गया है कि कहीं भी धूप नजर नहीं आ रही है. दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण का असर कम नहीं हुआ है. बुधवार सुबह दिल्ली के मंदिर मार्ग में एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) जहां 304 रहा, वहीं अरविंदो मार्ग पर यह आकंड़ा 309 तक पहुंच गया है.
सोनिया विहार में 488, संजय नगर में 546 और ग्रेटर नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 388 तक पहुंच गया. शाहदरा में AQI जहां 390 है वहीं आनंद विहार में 401 है.पूरी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स लगभग 422 है, वहीं नोएडा सेक्टर 125 में ये आंकड़े  270 पर हैं.
दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स धुंध की वजह से बेहद खतरनाक स्तर पर मंगलवार को भी रहा. अमेरिकी दूतावास के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार शाम पॉल्यूटेंट पीएम 2.5 के लिए एक्यूआई 350 तक रहा . एक्यूआई का 300 से ऊपर होना स्वास्थ्य के हिसाब से बेहद खराब है. इससे पूरी जनसंख्या पर गंभीर स्वास्थ्य संबंधी प्रभाव पड़ने की आशंका होती है.

अगर आपके पास एंड्रॉइड फोन है तो यहां आपके आस-पास की हवा में प्रदूषण का हाल मिलेगा ।
अमेरिकी दूतावास के आंकड़े के अनुसार, एक्यूआई सुबह में मंद रहा, यह दोपहर करीब एक बजे बदतर स्थिति में पहुंचा और शाम चार बजे 355 के आंकड़े पर पहुंचा. दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में पटाखों के फटने के कारण प्रदूषण उच्चस्तर पर पहुंच गया था.


सफर इंडिया के अनुमान के मुताबिक दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है, 24 घंटे के लेड प्रदूषक (पीएम 2.5) का औसत मान मंगलवार सुबह 250 से नीचे हो गया है, जो बहुत खराब कहा गया था . इस साल दिवाली  के दौरान समग्र प्रदूषण का स्तर बीते तीन सालों की तुलना में बेहतर पाया गया था. सीमावर्ती हवाओं की रफ्तार ने सोमवार रात के अतिरिक्त भार को बाहर निकालने में मदद की.