Breaking News

प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना सप्ताह : 2 से 8 दिसंबर तक बलिया में

प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना सप्ताह : 2 से 8 दिसंबर तक बलिया में

बलिया,29 नवम्बर 2019 ।। गर्भवती महिलाओं के लिए केन्द्र सरकार की ओर से  चलाई जा रही योजना ‘प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह’ पूरे देश में दो दिसम्बर से आठ दिसम्बर तक मनाया जाएगा।  इस योजना के अंतर्गत पहली बार माँ बनने वाली गर्भवती महिलाओं को 5000 रुपये  की  मदद दी जाती है।  यह राशि तीन किश्तों में दी जाती है।  केन्द्रीय सचिव रबीन्द्र पंवार ने पत्र भेजकर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह मनाने के निर्देश दिए है।  इसमें विभिन्न गतिविधियों के जरिये  लोगों को इस योजना के प्रति जागरूक किया जाएगा। 

      पत्र में केन्द्रीय सचिव ने कहां कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 5000 रूपये की धनराशि पहली बार गर्भवती होने वाली महिला को दी जाती है।   पंजीकरण कराने के साथ ही गर्भवती को प्रथम किश्त में 1000 रूपये दिए जाते है।  प्रसव पूर्व कम से कम कर  जांच होने पर,गर्भवास्था के छह माह बाद दूसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये  और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये  दिए जाते है । उन्होंने कहां कि इस योजना के बारे में और जागरूकता तथा प्रचार की आवश्यकता है विशेष सप्ताह में विभिन्न आयोजनों व गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा ।

      मुख्य चिकित्साधिकारी डा० प्रीतम कुमार मिश्रा ने बताया कि योजना का लाभ सभी सही पात्र लोगों तक पहुंचे इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण का व्यवस्था की गई है । यह सुविधा अमीर,गरीब  और किसी भी जाति बंधन से मुक्त है । उन्होंने बताया कि केवल सरकारी कर्मचारी महिला को इसका लाभ नहीं  मिलेगा । इसमें आवेदन के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं  लगता है । उन्होंने कहा कि धन व जागरूकता के अभाव में अधिकतर महिलाएं बेहतर पोषण से वंचित रह जाती है । ऐसे लोगों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 में की थी । इस योजना से महिलाओं को समय से उचित पोषण तो मिलेगा ही साथ ही कुपोषण के कारण शिशु मृत्यु दर में भी कमी आएगी ।

     उन्होंने बताया कि अगले माह दिसम्बर 45530 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । इसमें लगभग 39186 (86.06%) महिलाओं को लाभ मिल चुका है । उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए टीकाकरण कार्ड,आधार कार्ड, बैंक / पोस्ट आफिस की पासबुक,शिशु का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है । योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिलाएं अपने निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर संपर्क कर सकती है । योजना का प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है ।