Breaking News

स्वच्छ भारत मिशन में जनपद बलिया की खराब प्रगति पर कमिश्नर मैडम हुई सख्त,जल्द सुधारने के दिये निर्देश, खाते में 80 करोड़ रुपये पड़े रहने पर किया सवाल, कहा कमियों को जल्द करें दूर

स्वच्छ भारत मिशन में जनपद बलिया की खराब प्रगति पर कमिश्नर मैडम हुई सख्त,जल्द सुधारने के दिये निर्देश, खाते में 80 करोड़ रुपये पड़े रहने पर किया सवाल, कहा कमियों को जल्द करें दूर


बलिया 6 नवम्बर 2019 ।। मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी ने अपने दो दिवसीय भ्रमण के पहले दिन बुधवार को पंचायती राज कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने समस्त प्रकार के रजिस्टर के अलावा कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका और अन्य अभिलेखों की जांच की। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायतों में 80 करोड़ रुपये पड़े रहने पर कमिश्नर ने कहा कि जल्द ही इसे लाभार्थियों को भेज दिया जाए। यह भी पूछा कि आखिर कैसे शत प्रतिशत गांव को ओडीएफ घोषित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि गांवों को ओडीएफ करने में जो भी कमियां है उसको तेजी से दूर करें।जहां शौचालय नहीं बन पाए है, तेजी से बनवाया जाए। प्रिया साफ्ट फीडिंग की स्थिति की भी जानकारी ली। हाल ही में ज्वाइन किए डीपीआरओ शेषनाथ पांडेय को निर्देश दिया कि हर हाल में जनपद की प्रगति को सुधारें। जो भी काम हो उसकी सही रिपोर्टिंग हो, समय से जियो टैगिंग हो। तभी समीक्षा में प्रगति बेहतर दिखेगी। डीएम श्रीहरि प्रताप शाही, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, एडीएम सदर अश्विनी श्रीवास्तव भी साथ थे।
--
कोतवाली व महिला थाने का निरीक्षण



- मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी ने बुधवार को शहर कोतवाली और महिला थाने का निरीक्षण किया। कोतवाली में उन्होंने समस्त अभिलेखों के अलावा अपराध की स्थिति की जानकारी कोतवाल विपिन सिंह से लीं। ऑनलाइन कार्य देखने वाले सीसीटीएनएस कंप्यूटर ऑपरेटरों से भी जरूरी पूछताछ की। कमिश्नर थाने के रसोईघर को भी देखा और वहां साफ-सफाई की व्यवस्था पर सराहना की। अवैध खनन में पकड़े गए वाहनों पर हुई कार्यवाही की जानकारी लेने के बाद महिला थाने पहुंच गयीं। महिला थानाध्यक्ष कल्पना मिश्रा को निर्देश दिया कि महिला उत्पीड़न के मामले सुलझाने के बाद भी उस पर फॉलोअप करते रहें। यह भी प्रयास करें कि मेडिएशन सेंटर के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पारिवारिक मामले सुलझा लिया जाए।
--
गन्दी नालियां और छिड़काव नहीं होने की शिकायत पर नाराजगी


- मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी शहर के शास्त्रीनगर मोहल्ले में औचक निरीक्षण करने पहुंच गयीं। इस दौरान मोहल्ले की साफ-सफाई की सारी पोल वहीं खुल गई। नालिया गंदी पड़ी हुई थी। कमिश्नर ने मुहल्लेवासियों से बातचीत की तो पता चला कि छिड़काव काफी दिन पहले से नहीं हुआ है। लोगों ने बताया कि नालियों में लारवा का छिड़काव को कभी होता ही नहीं। जो नाली साफ हुई थी उसका मलबा भी सड़क के किनारे पड़ा था। मौके पर अधिशासी अधिकारी या सफाई निरीक्षक तो नहीं थे, लेकिन मौके पर मौजूद नगरपालिका के अकाउंटेंट को सख्त लहजे में निर्देश दिया कि प्रतिदिन लारवा का छिड़काव कराया जाए। इसके लिए रोस्टर बनाएं और उसकी एक प्रति उपलब्ध भी कराएं। चेताया की अगली बार शिकायत मिली तो कड़ी कार्रवाई होगी।