Breaking News

झारखंड चुनावः बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, कई मौजूदा विधायकों का कटा टिकट

झारखंड चुनावः बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, कई मौजूदा विधायकों का कटा टिकट
ए कुमार

रांची 11 नवम्बर 2019 ।।
झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने रविवार को पहली लिस्ट जारी कर दी. इसमें बीजेपी ने 30 मौजूदा विधायकों को टिकट दिए हैं जबकि 10 विधायकों के टिकट काटे गए हैं.

विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली सूची जारी 

बीजेपी ने 30 मौजूदा विधायकों को टिकट दिएपार्टी ने 10 विधायकों के टिकट काटे भी हैं
झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने रविवार को पहली लिस्ट जारी कर दी. बीजेपी ने 30 मौजूदा विधायकों को टिकट दिए हैं जबकि 10 विधायकों के टिकट काटे गए हैं. मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर पूर्व से चुनाव लड़ेंगे.



80 लोग इस बारे में कर रहे हैं बात
उम्मीदवारों का ऐलान करते हुए बीजेपी के कार्यक्रारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पांच साल पहले झारखंड को भ्रष्टाचार और अस्थिरता के लिए जाना जाता था. लेकिन रघुबर दास के नेतृत्व में झारखंड को विकास और स्थिरता के लिए जाने जाना लगा है. भ्रष्टाचार खत्म हुआ है और राज्य विकास की तरफ अग्रसर है.

61 लोग इस बारे में  कर रहे हैं बात
बहरहाल, बीजेपी को अपने सहयोगियों आजसू और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के साथ भी सीटों का बंटवारा करना है. आजसू एक दर्जन से अधिक सीटें मांग रही है तो राम विलास पासवान की पार्टी लोजपा आधा दर्जन सीटें चाह रही है. गुरुवार को बीजेपी के शीर्ष नेताओं के स्तर से हुई बैठकों में सीटों के बंटवारे पर चर्चा हो चुकी है.

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और झारखंड विधानसभा चुनाव प्रभारी ओम माथुर के दिल्ली स्थित आवास पर बीते गुरुवार को झारखंड कोर कमेटी की बैठक हुई थी. इसके बाद देर रात तक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर भी बाद में मुख्यमंत्री रघुबर दास, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा आदि की मौजूदगी में बैठक चली. माना जा रहा है कि इन दोनों बैठकों में सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई थी.

पांच चरणों में होंगे चुनाव

बता दें कि चुनाव आयोग ने झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. झारखंड में पांच चरणों में विधानसभा के चुनाव होंगे. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा. 7 दिसंबर को दूसरे, 12 दिसंबर को तीसरे चरण के तहत वोटिंग होगी. वहीं, चौथे चरण की वोटिंग 16 दिसंबर को जबकि 20 दिसंबर को पांचवें चरण की वोटिंग होगी. विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म होगा. झारखंड के 19 जिले नक्सल प्रभावित हैं. 67 सीटें नक्सल प्रभावित हैं.