Breaking News

बलिया : ग्रामीणों से सीधा संवाद कर योजनाओं का किया सत्यापन ,चिलकहर ब्लॉक के रामपुर में कमिश्नर मैडम की लगी चौपाल

बलिया : ग्रामीणों से सीधा संवाद कर योजनाओं का किया सत्यापन ,चिलकहर ब्लॉक के रामपुर में कमिश्नर मैडम की लगी चौपाल

चिलकहर बलिया 6 नवम्बर 2019 ।। कमिश्नर कनक त्रिपाठी ने चिलकहर ब्लॉक के रामपुर गांव में चौपाल लगाकर गांव वालों से सीधा संवाद किया। आवास योजना, सड़क, बिजली, शिक्षा व्यवस्था, साफ सफाई, पेंशन, राशन व गांव में हुए विकास कार्यों के सम्बंध में वहां उपस्थित सैकड़ों ग्रामीणों से पूछ सत्यापन किया। गांव वालों के लिए लाभकारी योजनाओं और उसका लाभ लेने के तरीके की विस्तृत जानकारी दी गई।

चौपाल की शुरुआत में कमिश्नर श्रीमती त्रिपाठी ने गांव वालों से कहा कि विकास या कानून व्यवस्था के सम्बंध में अगर किसी को शिकायत हो तो बेहिचक बताएं। गांव में बिजली के लटके तार की शिकायत पर निर्देश दिया कि दो दिन के अंदर इसे ठीक करा दें। कुछ स्कूली बच्चों से सवाल पूछ पठन-पाठन की स्थिति जांची। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि हर पंजीकृत बच्चे को स्कूल प्रतिदिन भेजें। पुष्टाहार वितरण व टीकाकरण कार्य का भी सत्यापन किया। गांव में एक भी सोलर लाइट नहीं होने पर नेडा के अधिकारी को निर्देश दिया कि कुछ महत्वपूर्ण सार्वजनिक जगहों पर इसी हप्ते सोलर लाइट लगवा दिया जाए। मनरेगा योजना के जॉब कार्डधारकों के बारे में पूछताछ की। पशुओं के टीकाकरण की भी विस्तृत जानकारी दी और अनिवार्य रूप से लगवा लेने को कहा। बताया कि यह पूरी तरह निःशुल्क है। आवास योजना के लाभार्थियों से कहा कि शीघ्र निर्माण पूरा करा लें। चौपाल में जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने कहा कि ग्राम स्तर के कर्मी अपनी विभागीय योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते रहें। आयुष्मान भारत योजना की भ्रांतियों को भी दूर किया। राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिया कि अगले दिन दिन के अंदर यहां आकर छोटे-मोटे विवादों का निपटारा करा दें। अन्य अधिकारियों को भी अपनी विभागीय योजनाओं को धरातल तक उतारने की बात कही।

खराब शौचालयों को ठीक कराने के निर्देश

- चौपाल में शौचालय की समीक्षा के दौरान पता चला कि बारिश का पानी ज्यादा होने की वजह से कई शौचालय खराब हो गए हैं। कमिश्नर ने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि इन शौचालयों को ठीक कराने के लिए पहल करें। मौके पर ही स्वच्छता सलाहकार इसरार अहमद ने इसको ठीक करने के तरकीब भी बताया। चौपाल में शौचालय के एक-एक लाभार्थियों से धनराशि मिलने पर शौचालय निर्माण की स्थिति की जानकारी ली। यह भी अपील कि प्रतिदिन शौचालय का ही प्रयोग करें।

पेंशन के ऑनलाइन आवेदन ब्लॉक स्तर पर पेंडिंग होने पर नाराजगी

- ऑनलाइन पेंशन आवेदन लम्बित होने पर कमिश्नर ने नाराजगी जताई। पाया कि गांव में कुल 165 आवेदन हुए, इसमें समाज कल्याण विभाग से 117 आवेदन ब्लॉक में जांच को भेजे गए। इसमें मात्र 9 आवेदनों का ही सत्यापन किया गया और 64 निरस्त कर दिए गए। इस पर कमिश्नर ने नाराजगी जताते हुए बीडीओ मीना सिंह को फटकार लगाई। दो दिन के अंदर सभी आवेदनों का निपटारा नहीं होने पर बड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। चौपाल में एसडीएम विपिन जैन, बीएसए शिवनारायण सिंह, प्रधान उर्मिला सिंह, सचिव रमेश, लेखपाल अजय वर्मा मौजूद थे। संचालन सीडीओ बद्रीनाथ सिंह ने किया।