Breaking News

बलिया : ऐतिहासिक ददरी मेला व कार्तिक पूर्णिमा की व्यवस्थाओ का डीएम एसपी ने लिया जायजा , जाने किन किन कमियों को दूर करने की दी हिदायतें ?

कार्तिक पूर्णिमा स्नान: डीएम-एसपी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

सुरक्षित शिवरामपुर घाट पर ही श्रद्धालु करें स्नान




बलिया 10 नवम्बर 2019 : आगामी 11/12 नवम्बर (सोमवार/मंगलवार) को कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दृष्टिगत जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ शहर से लेकर गंगा घाट तक की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यातायात व्यवस्था और श्रद्धालुओं को कोई असुविधा ना हो, इसका विशेष ख्याल रखने पर जोर दिया गया। यह भी निर्देश दिया कि सुरक्षित घाट पर ही सभी लोग स्नान करें, यह सुनिश्चित कराया जाए।

जिलाधिकारी ने नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी दिनेश विश्वकर्मा को निर्देश दिया कि पर्याप्त मात्रा में शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए। अस्थाई तौर पर बन रहे शौचालयों को भी देखा। श्रद्धालुओं के लिए इस की उपयोगिता की जानकारी ली। डीएम ने ईओ से कहा कि कार्तिक पूर्णिमा जैसे बड़े आयोजन की गम्भीरता को देखते हुए बकायदा नक्शा होना चाहिए। नक्शा बनाकर उस हिसाब से पूरी तैयारी करने को कहा, ताकि उसकी आसानी से समीक्षा की जा सके।

प्लास्टिकमुक्त व स्वच्छ मेला बनाने की अपील

- जिलाधिकारी श्री शाही ने कार्तिक पूर्णिमा स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं और मेलार्थियों से विशेष अपील की है कि कहीं भी प्लास्टिक का प्रयोग ना करें। कोई भी कूड़ा-कचरा डस्टबिन में ही डालें। प्लास्टिकमुक्त और स्वच्छ मेला बनाने के लिए हर किसी का सहयोग जरूरी है। कल्पवास पर रह रहे लोगों के साथ समाजसेवियों द्वारा कराए जा रहे आयोजन में भी इसका विशेष ख्याल रखने की बात कही।

हर खतरनाक जगहों पर जालीयुक्त बैरिकेडिंग

कार्तिक पूर्णिमा स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। किसी प्रकार के खतरे से संभावित जगहों पर मजबूती से बैरिकेडिंग की गई है। पुलिस अधीक्षक ने ठेकेदार को निर्देश दिया कि बैरिकेडिंग के साथ मजबूत जाली भी लगाई जाए, ताकि खतरे की हर संभावना को खत्म कर लिया जाए।

पूछताछ केंद्र और वाच टावर भी 

जिलाधिकारी द्वारा पूछताछ में बताया गया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के पूछताछ केंद्र और खोया पाया केंद्र रहेगा। वाच टावर लगाया जाएगा, जहां से पूरी भीड़ पर निगरानी रखी जाएगी।

नदी में बैरिकेडिंग, गोताखोरों से लैस 10 नाव करेगी गश्त

- कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान कोई अनहोनी ना हो, इसके लिए नदी के अंदर भी बैरिकेडिंग की जाएगी। इसके साथ-साथ 10 नाव हमेशा चक्रमण करती रहेंगी। नाविक और उनके साथ रहने वाले सहयोगियों का पूरा नाम पता और विवरण उपलब्ध कराने का निर्देश पुलिस अधीक्षक ने दिया। कहा कि नाव पर रहने वाले नाविकों के सहयोगी पक्के गोताखोर होने चाहिए।

सैकड़ों सफाईकर्मियों को लेकर डटे रहे एसडीएम सदर

- गंगा घाट पर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की जा रही है। एसडीम सदर अश्विनी कुमार श्रीवास्तव पंचायती राज विभाग के अधिकारियों और सैकड़ों सफाईकर्मियों के साथ घाट पर डटे हुए थे। विकास खंड दुबहड़, हनुमानगंज और बेलहरी के समस्त सफाईकर्मी घाट पर सफाई कार्य में लग गए हैं। इससे पहले दो दिन से 90 सफाईकर्मी लगे थे। जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत पांडे भी सफाई की दुरुस्त व्यवस्था कराने में लगे हुए थे।

बड़ी राहत: मिश्र नेउरी बंधे से धरीक्षण बाबा कुटी होकर जाने वाला रास्ता भी हुआ सुगम

- कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर  होने वाली भीड़  एक ही रास्ते से ना जाए, इसके लिए मिश्र नेउरी बंधे से धरीक्षन बाबा कुटी होकर जाने वाला रास्ता भी सुगम बना दिया गया है। बंधे के पास बह रहे नाले पर  मिट्टी डालकर उसे चलने लायक बना दिया गया है। इस रास्ते से भी लाखों लोग आते-जाते हैं। माना जा रहा था कि अगर यह रास्ता पानी के कारण चालू नहीं हुआ तो घाट पर जाने वाले मुख्य मार्ग पर अत्यधिक भीड़ हो जाएगी। अब इस रास्ते के शुरू होने से पुलिस-प्रशासन संग श्रद्धालुओं को भी बड़ी राहत मिली है। जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने कार्य का निरीक्षण किया और रविवार की शाम तक हर हाल में कार्य को पूरा कर लेने का निर्देश दिया।

पशु व्यापारियों से मिले, सुविधाएं जांची


बलिया: स्नान की तैयारियों का जायजा लेने के बाद  जिलाधिकारी श्री हरि प्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ददरी पशु मेले में पहुंच गए। वहां व्यापारियों से मिले और उनसे बातचीत कर सुविधाएं जांची। थाने पर प्रभारी विवेक पांडेय  से सुरक्षा व अन्य जरूरी जानकारी ली। अस्थाई पशु चिकित्सालय की व्यवस्था को देखा।

चेतक प्रतियोगियों का मैदान एकाध दिन में हो जाए तैयार

- पशु मेले में पहुंचे डीएम-एसपी को चेतक प्रतियोगिता में भाग लेने वाले घुड़सवारों ने फील्ड सही नहीं होने की समस्या बताई। कहा, अगर फील्ड सही नहीं हुआ तो प्रतियोगिता में बेहतर दौड़ देखने को नहीं मिलेगी। इस पर जिलाधिकारी चेतक प्रतियोगिता स्थल पर पहुंचे और फील्ड को देखा। हल्की गीली जमीन होने पर अधिशासी अधिकारी और थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि इसे शीघ्र बेहतर बनाने के लिए पहल हो। यह ऐतिहासिक प्रतियोगिता है, यह रोमांचक बनी रहे इसके लिए ऐसी छोटी-छोटी समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता पर कर लिया जाए। कहा कि अगर यहां नहीं बन पाता है तो कोई और जगह भी देख लें। जो करना है एकाध दिन में कर लें।