Breaking News

कहां हुई जमाखोरो की तलाश शुरू, प्याज की थोक दुकानों पर छापेमारी, किस जनपद में मचा हड़कंप ?

कहां हुई जमाखोरो की तलाश शुरू, प्याज की थोक दुकानों पर छापेमारी, किस जनपद में मचा हड़कंप ?
ए कुमार

महराजगंज 7 नवम्बर 2019 ।। महराजगंज जिला प्रशासन ने आसमान छूती प्याज की कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए फिर से जमाखोरों की तलाश शुरू कर दी है।

डीएम के निर्देश पर गुरुवार को डीएसओ गौरी शंकर शुक्ला व डिप्टी आरएमओ अखिलेश कुमार सिंह ने महराजगंज नगर के हनुमानगढ़ी स्थित शनिवार वाली बाजार में प्याज के थोक विक्रेताओं की दुकानों पर छापेमारी की। लेकिन सभी चारों दुकानों पर निर्धारित क्षमता से कम प्याज मिला। जांच अधिकारियों ने प्याज की कीमतों को नियंत्रित करके बेचने को निर्देश दिया।

कई माह से प्याज की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है। अप्रैल 2019 में 11 रुपये प्रति किलो के भाव से बिकने वाला प्याज आज 50 से 55 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। कुछ दिन पहले तो प्याज कहीं-कहीं 70 रुपये प्रति किलो पहुंच गया था। नियमानुसार थोक विक्रेता अधिकतम 50 एमटी व फुटकर विक्रेता अधिकतम 10 एमटी प्याज का स्टोर कर सकते हैं।


बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश के बड़े-बड़े व्यापारियों द्वारा प्याज की जमाखोरी से प्याज की कीमतें बढ़ रही हैं। इससे गरीबों के लिए प्याज खरीदना मुश्किल हो गया है। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने अभियान चलाकर प्याज की थोक दुकानों की जांच करने फरमान जारी किया है। डीएम डॉ. उज्ज्वल कुमार के निर्देश पर जिले भर में प्याज की दुकानों पर छापामारी शुरू हो गई है।

गुरुवार को जिला पूर्ति अधिकारी गौरीशंकर शुक्ला व जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने नगर पालिका परिषद महराजगंज में हनुमानगढ़ी के शनिवार वाली बाजार में प्याज के थोक विक्रेताओं की दुकानों पर जांच पड़ताल की। दुकानों पर स्टोर प्याज का तौल कराया। लेकिन किसी दुकान पर निर्धारित क्षमता से अधिक प्याज नहीं मिला। सभी जगह 14 से 15 मीट्रिक टन प्याज ही मिला। डीएसओ गौरीशंकर शुक्ला ने बताया कि यहां छोटा जिला होने व बड़े व्यापारी नहीं होने से प्याज का क्षमता से अधिक स्टोर नहीं पाया जा रहा है। फिर भी सभी मंडियों की दुकानों पर छापेमारी जारी रहेगी।

इन दुकानों की हुई जांच
हनुमानढ़ी के महेश कुमार की महेश कुमार एंड कम्पनी, विक्कन प्रसाद की मनीष आलू भंडार, रामनिवास की जय दुर्गा आलू कम्पनी, शम्भू की आकाश आलू कमीशन एजेंट की दुकानों पर जांच की गई।


55 की जगह 50 रुपये बेचने लगे प्याज
छापेमारी के दौरान यह बात सामने आयी कि थोक व्रिकेता बुधवार को 55 रुपये प्रति किलो के भाव से प्याज बेचे थे। लेकिन छापेमारी के दौरान उन्होंने 50 रुपये प्रति किलो के भाव से प्याज बेचा। जांच अधिकारियों ने प्याज की कीमतों को नियंत्रित करके बेचने का निर्देश दिया।